Cold Cough Home Remedy: ठंड के मौसम में बच्चा हो रहा है सर्दी जुकाम से परेशान तो ये घरेलू नुस्खे बनेंगे समस्या का समाधान

Home remedies for cold in Kids : अगर आपके बच्चे को बार बार सर्दी खांसी हो रही है तो हम आपको ऐसी घरेलू होम रेमेडी बता रहे हैं, जिसे खाते ही उसको तुरंत आराम मिलेगा. यह होम रेमेडी सर्दी का रामबाण इलाज है.

Cold Cough Home Remedy: ठंड के मौसम में बच्चा हो रहा है सर्दी जुकाम से परेशान तो ये घरेलू नुस्खे बनेंगे समस्या का समाधान

Medicine for cold in Kids : सर्दी में बच्चों को बचाने के लिए आप ये होम रेमेडी दे सकती हैं.

Home remedies for cough in Kids : पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत कोल्ड वेब की चपेट में है. इस ठंड भरे मौसम में बच्चों से लेकर बड़ो तक को सम्भल कर रहने की जरूरत है. लेकिन बच्चों को कौन रोक सकता है, चाहे गर्मी हो या सर्दी बच्चों को बाहर खेलने के लिए जाना होता है. जिससे वह सर्दी की चपेट में आकर सर्दी-जुकाम का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार (Home remedies) बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से आपका बच्चा बेहद जल्द ही स्वस्थ हो जाएगा. आइए जानते हैं.

4qf0ca1g

सर्दी में खांसी जुकाम का घरेलू उपाय | Home remedies for cold and cough

ऐसे पहुचाएं बच्चे को सर्दी-जुकाम से राहत

बच्चों को फ्लू की वजह से खांसी-जुकाम के साथ ही बुखार व उल्टी-दस्त की समस्या भी हो सकती है. जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की मात्रा काम होने लगती है. ऐसे में बच्चों को अधिक मात्रा में पानी पिलाएं, बच्चे को भाप दिलवाएं. दवा देने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

cold cough 650 sneeze flu

ये हैं फ्लू के लक्षण

बच्चे फ्लू की चपेट में अचानक से आ जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें बुखार भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में आप बच्चों को घर पर ही रखें और उन्हें आराम करने के लिए कहें. फ्लू से लड़ने में इम्युनिटी बेहद आवश्यक है, इसलिए आराम बेहद जरूरी है. फ्लू होने पर बच्चे को गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे कराएं. इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा. बच्चे को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लिक्विड चीजें जैसे- पानी, सूप, काढ़ा आदि पिलाएं. बिना डॉक्टर से बात किए किसी भी तरह की दवा न दें.

ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

बच्चों को सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने के लिए आप कुछ टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. बच्चे को गुनगुने पानी में नमक डालकर कर गरारे कराएं. खांसी और कफ में अदरक बेहद लाभकारी होता है. बच्चे को अदरक की चाय दे सकते हैं. इसके अलावा पानी में अदरक उबालकर वह भी बच्चे को दे सकते हैं. बच्चे को हल्दी वाला दूध पिलाएं. इसके अलावा आप हर्बल टी या फिर गर्म पानी में नींबू और 2 चम्मच शहद मिलाकर दे सकती हैं. अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.