सर्दियों में एसिडिटी और हार्टबर्न की दिक्कत से आप भी हैं परेशान, तो ये रामबाण नुस्खे दिखाएंगे बड़ा असर

Acidity In Winters: सर्दियों में भी एसिडिटी और हार्टबर्न जैसी दिक्कते हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह कुछ आम नुस्खे इनसे छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

सर्दियों में एसिडिटी और हार्टबर्न की दिक्कत से आप भी हैं परेशान, तो ये रामबाण नुस्खे दिखाएंगे बड़ा असर

Acidity Home Remedies: ऐसे दूर होगी एसिडिटी की दिक्कत. 

खास बातें

  • हार्टबर्न और एसिडिटी दूर होगी ऐसे.
  • कुछ नुस्खे आएंगे काम.
  • इन बातों का ध्यान रखना भी है जरूरी.

Acidity And Heartburn: पेट से जुड़ी दिक्कतें गर्मियों में तो होती ही हैं  लेकिन सर्दियों में भी पीछा नहीं छोड़तीं. हार्टबर्न, ब्लोटिंग, एसिडिटी और जी मिचलाना (Nausea) पाचन से जुड़ी ऐसी समस्याएं हैं जो खाना खाने की आदतों से खासकर जुड़ी होती हैं. एसिडिटी से परेशान लोग सर्दियों में अगर कुछ आम बातों का ख्याल रखेंगे तो चुटकियों में इस तकलीफ से छुटकारा पा लेंगे. यहां जानिए कुछ ऐसे टिप्स और घरेलू नुस्खे (Home Remedies) जो एसिडिटी की छुट्टी कर देते हैं और जिन्हें आजमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करनी पड़ेगी. 

इन 7 आदतों की वजह से बिगड़ता है पेट और बनती है गैस, यह है Digestive Problems की जड़


एसिडिटी और हार्टबर्न के घरेलू नुस्खे | Acidity And Heartburn Home Remedies 

अदरक 


पेट की दिक्कतों को झट से दूर करने में कारगर है अदरक. इसका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो एसिडिटी से राहत मिल जाती है. इसके सेवन के लिए एक कप पानी में अदरक (Ginger) को छोटे टुकड़ों में काटकर डालिए. अब इस पानी को उबालें और फिर छानकर पिएं. 

2fuad88

अजवायन 

एंटी-एसिडिक गुणों वाला अजवायन ऐसा मसाला है जो एसिडिटी और हार्टबर्न को झट से दूर करने में मददगार है. एक चम्मच अजवायन के दाने लें और उसे एक गिलास पानी में डालकर कुछ देर पकाएं, जब पानी पककर आधा हो जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें. इस पानी को हल्का गर्म करके पीने पर पेट को राहत मिलती है. 

nhds782g


पिएं छाछ 


जब भी पेट में एसिडिटी बनने लगे या सीने में जलन महसूस हो तो एक गिलास ठंडी छाछ पी लें.  बहुत तीखा और चटपटा खा लेने के बाद अधिकतर एसिडिटी की दिक्कत होती है, ऐसे में खाना खाने के बाद छाछ पी जा सकती है. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो एसिडिटी (Acidity) को दूर करता है. 

rtv276m

Photo Credit: iStock


एसिडिक फूड ना खाएं 


ऐसी कुछ खाने की चीजे हैं जिन्हें एसिडिटी बढ़ाने वाली कहा जाता है. इस चलते तले, भुने, मसालेदार और फैटी फूड्स के साथ ही चीज़, टमाटर, चाय और कॉफी (Coffee) पीने से परहेज करना चाहिए. 


खाएं इस तरह 


खाना गलत तरीके से खाया जाए तो एसिडिटी की वजह बन सकता है. कम-कम पोर्शन में खाना लेकर खाएं और बहुत लंबे समय तक बिना कुछ खाएं ना रहें. इसके अलावा आराम-आराम से चबाकर खाएं बिना किसी तरह की हड़बड़ी किए. 

शरीर में बढ़ रहे गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए खाएं यह एक चीज, पिघलने लगेगा Bad Cholesterol

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.