पूजा के लिए घर पर बनाएं धूप बत्ती, इन चीजों से मिनटों में हो जाएगी तैयार, यहां जानिए सामग्री और विधि

धूप बत्ती बनाने के लिए किन सामग्रियों (Ingredients to making dhoop batti) की जरूरत पड़ेगी उसके बारे में हम डिटेल में से इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

पूजा के लिए घर पर बनाएं धूप बत्ती, इन चीजों से मिनटों में हो जाएगी  तैयार, यहां जानिए सामग्री और विधि

इसको बनाने के लिए आपको सूखे फूल, सूखा नारियल छिलका, 4 से 5 लौंग, दालचीनी, तेज पत्ता, कपूर चाहिए. 

Home made dhoop : धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल की जाने वाली धूप बत्ती (DHOOP BATTI) हम बाजार से खरीदकर लाते हैं. इसकी खूशबू से पूरा घर महक जाता है. घर की ऊर्जा को सकारात्मक रखने वाली धूप बत्ती (incense sticks) को घर पर भी बनाया जा सकता है. हम यहां पर दो तरीके बताने जा रहे हैं धूप बत्ती बनानी की. इसके लिए किन सामग्रियों (Ingredients to making dhoop batti) की जरूरत पड़ेगी, उसके बारे में हम डिटेल में आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

सूखे फूल की धूप बत्ती कैसे बनाएं | How to make Dhoop Batti at home

  • इसको बनाने के लिए आपको सूखे फूल, सूखा नारियल छिलका, 4 से 5 लौंग, दालचीनी, तेज पत्ता, कपूर चाहिए. 
  • इन सारे इंग्रीडिएंट्स को मिक्सर जार में डालकर ब्लैंड कर देना है. यह जब पाउडर बन जाए तो इसे एक बाउल में निकाल लीजिए फिर उसमें तेल और घी डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अब इसे आप हाथों से धूप बत्ती का आकार दे दीजिए. और एक डिब्बे में बनाकर रख लीजिए. 
  • अब आप होम मेड धूप बत्ती को जब पूजा करें तो जलाएं. आप इस धूप बत्ती को शाम के समय घर के मुख्य द्वार पर भी जलाकर रख सकते हैं. इससे घर का वातावरण शुद्ध होता है. 

बाल झड़ने की ये होती है असली वजह, इन फूड्स से आज से ही बना लीजिए दूरी

गाय के गोबर की धूपबत्ती

  • इसको बनाने के लिए आपको  50 ग्राम गूगल, 1 किलो गोबर, 50 ग्राम नागरमोथा और 50 ग्राम कपूर चाहिए.
  • अब आपको गोबर के अलावा अन्य सामग्रियों को ग्राइंडर में अच्छे से पीस लेना है, फिर तैयार मिश्रण को एक गहरे बर्तन में निकाल लेना है फिर उसमें गाय के गोबर को मिला देना है. फिर इसमें 50 ग्राम घी डालकर हल्का सा पानी का छींटा डालकर मिला लेना है. अब आपको हाथ से धूप बत्ती का आकार देकर धूप में सुखाकर एक डिब्बे में स्टोर करके रख देना है. अब आपकी धूप बत्ती पूजा के लिए तैयार है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com