Home Remedies For Sprain : पैर की मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा आराम

Home Remedies For Sprain : हालांकि मोच ज्यादा सीरियस प्रॉब्लम नहीं है लेकिन अगर समय रहते मोच पर ध्यान ना दिया जाए तो प्रॉब्लम बढ़ सकती है. मोच आने पर अगर आप तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पैर में आई मोच से राहत पा सकते हैं.  

Home Remedies For Sprain : पैर की मोच ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा आराम

अगर मोच लगने के तुरंत बाद आप उस जगह पर बर्फ की सिकाई कर दें तो सूजन नहीं आती.

नई दिल्ली :

Home Remedies For Sprain : चलते-चलते पैर के अचानक मुड़ जाने, दौड़ते वक्त पैर ट्विस्ट हो जाने या फिर गिरने की वजह से कई बार हमारे पैर में मोच आ जाती है. ठीक है ऐसा ही घुटनों के साथ होता है. चोट लगने या फिर जोड़ों पर ज्यादा दबाव पड़ने से घुटनों के जॉइंट्स पर मोच आ जाती है. दरअसल हड्डियों में किसी भी तरह का डैमेज होने से मोच की समस्या होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हड्डियों में टिश्यूज़ एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. इस बात से हम सब वाकिफ हैं कि मोच आने की वजह से काफी ज्यादा दर्द होता है . हालांकि मोच ज्यादा सीरियस प्रॉब्लम नहीं है लेकिन अगर समय रहते मोच पर ध्यान ना दिया जाए तो प्रॉब्लम बढ़ सकती है. मोच आने पर अगर आप तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा पा रहे हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पैर में आई मोच से राहत पा सकते हैं.  

top four ways of dealing with sprains at home

Photo Credit: iStock


पैर की मोच को ठीक करने के नुस्खे

  • अगर मोच लगने के तुरंत बाद आप उस जगह पर बर्फ की सिकाई कर दें तो सूजन नहीं आती. इसके अलावा बर्फ की सिकाई करने से पेन में भी आराम मिलता है. ऐसे में मोच आने पर हर एक से 2 घंटे मे बर्फ से सिकाई करनी चाहिए. डायरेक्ट आइस क्यूब से कभी भी सिकाई नहीं करनी चाहिए. बर्फ को हमेशा किसी कपड़े में लपेटकर सिकाई करना सही तरीका है.
  • लौंग का तेल अक्सर दांत से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि ये तेल मोच की समस्या को ठीक करने में भी मददगार है. लौंग के तेल में एनेस्थेटिक गुण मौजूद होता है जो स्वेलिंग और दर्द को कम करता है. इस तेल को दो चम्मच लेकर एफेक्टेड एरिया पर लगा लें और अच्छे से मालिश करें. ऐसा करने से मसल्स के पेन में आराम मिलता है. दिन भर में 3 से 4 बार लौंग के तेल से मालिश करें. इससे मोच के दर्द में काफी ज्यादा राहत मिलती है.
  • दर्द कोई भी हो हल्दी का दूध उस दर्द को खींचने का काम करता है. ऐसे में मोच आने पर हल्दी का दूध जरूर पिएं. ये पेन किलर जैसा काम करता है.
  • हल्दी एक नहीं कई गुणों से भरपूर है. ये एंटीसेप्टिक के रूप में काम करती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए पानी में दो चम्मच हल्दी डालकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस हल्दी के पेस्ट को मोच वाली जगह पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें. 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें.
  • अगर आपको मोच का दर्द परेशान कर रहा है तो एक ग्लास गर्म दूध में हॉफ टेबलस्पून फिटकरी मिलाकर पी लें. आप देखेंगे कि इसका सेवन करते ही मोच के दर्द में काफी राहत मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com