विज्ञापन
This Article is From Mar 08, 2022

Leg Pain : अगर आपको भी रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, फिर आ जाएगी चैन की नींद

leg pain at night home remedies in hindi : रात के वक्त लोगों में पैर का दर्द (leg pain) ज्यादा बढ़ जाता है. कुछ मामलों में तो ये जिंदगी भर की समस्या में तब्दील हो जाता है. अगर आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज.

Leg Pain : अगर आपको भी रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, फिर आ जाएगी चैन की नींद
leg pain treatment : इन बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज जिन्हें फॉलो कर आप आ सकते हैं पैरों के दर्द से राहत.

home remedies : पैर में दर्द (leg pain) आज के समय में सभी ऐज ग्रुप के लोगों में एक आम शिकायत बन चुकी है. चाहे ये दर्द किसी मेडिकल रीजन की वजह से हो रहा हो या फिर आपके थकान की वजह से. ये पैर का दर्द (leg pain) आपके डेली रूटीन को इफेक्ट कर सकता है. खास तौर पर रात के वक्त लोगों में पैर का दर्द ज्यादा बढ़ जाता है. कुछ मामलों में तो ये जिंदगी भर की समस्या में तब्दील हो जाती है. अगर आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बेहद आसान और इफेक्टिव होम रेमेडीज (home remedies) जिन्हें फॉलो कर आप आ सकते हैं पैरों के दर्द से राहत.

रात में सोते समय पैरों में दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे | Home remedies for leg pain

हॉट एंड कोल्ड कम्प्रेस | hot and cold compress

पैरों के दर्द (leg pain) से राहत पाने में हीट और कोल्ड कंप्रेस दोनों ही फायदेमंद हो सकते हैं. लेकिन आप जो ट्रीटमेंट चुनते हैं वो दर्द के कारण पर डिपेंड करता है. अगर ब्लड सर्कुलेशन में कमी का कारण है, तो आप हॉट कंप्रेस या फिर आइस पैक लगा सकते हैं. गर्म या फिर ठंडे कम्प्रेस को अफेक्टेड एरिया पर कुछ मिनट के लिए रखें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए इसे दिन में तीन बार दोहराएं.

एप्पल साइडर विनेगर | apple cider vinegar

अगर आपके पैरों में बहुत ज्यादा दर्द (leg pain) रहता है तो एप्पल साइडर विनेगर आपके इस दर्द से आपको छुटकारा दिला सकता है.  ऐप्पल साइडर विनेगर एनाल्जेसिक गुणों से भरा होता है जो पैरों में सूजन और दर्द को शांत (instant relief leg pain remedies) कर सकता है.  एक कप में 2 चम्मच  एप्पल साइडर विनेगर में आधा चम्मच शहद मिलाकर रोजाना खाली पेट इसका सेवन करें. आप इसे पानी में मिलाकर उस पानी से नहा भी सकते हैं. 

keihvef
मेथी | Fenugreek

मेथी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज  होती हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करती हैं.  इस मैजिकल मिश्रण को बनाने के लिए दो ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें. इस काढ़े को खाली पेट पिएं. आप दिन में दो बार एक चम्मच मेथी दाना भी चबा सकते हैं.  इससे आपको पैरों के दर्द में बहुत ज्यादा राहत मिलेगी. 

7rd976h

Photo Credit: iStock

योग जरूरी है | yoga is essential

यदि आप ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करना चाहते हैं, क्रैम्प को कम करना चाहते हैं और दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो अपने रूटीन में योग को जरूर शामिल करें. योग हमारे शरीर को डिटॉक्स करने और हीलिंग प्रोसेस को तेज करने में मदद करता है.  तो, अगली बार जब आपके पैर में ऐंठन हो, तो कोबरा, डॉल्फ़िन, बाउंड एंगल, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल पोज़ करना शुरू करें. 

 सरसों के तेल से करें मालिश | Massage with mustard oil

 पैरों की मालिश करने से दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. तो अगर आपके पैरों में दर्द है तो आप सरसों का तेल लेकर उससे अपने पैरों पर अच्छी मालिश कर सकते हैं.  ऐसा करने से मसल्स की जकड़न कम होती है और पेन रिलीफ (instant relief leg pain remedies) भी होता है. 

mustard oil

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Leg Pain : अगर आपको भी रात के वक्त होता है पैरों में तेज दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, फिर आ जाएगी चैन की नींद
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com