Holi 2023: होली खेलने से पहले बालों को इस तरह करें तैयार, फिर नहीं खराब होंगे आपके हेयर

hair care tips : रंगों से बाल भी रफ हो जाते हैं, ऐसे में आप अगर होली के रंगों को बेफिक्र होकर एन्जॉय करना चाहते हैं, तो अपने बालों का खास ख्याल रखें. होली के रंगों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कुछ बेहद कारगर टिप्स शेयर कर रहे हैं.

Holi 2023: होली खेलने से पहले बालों को इस तरह करें तैयार, फिर नहीं खराब होंगे आपके हेयर

holi 2023 : होली के रंगों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कुछ बेहद कारगर टिप्स शेयर कर रहे हैं.

Holi hair care: होली (Holi 2023) का नाम आते ही रंगों का ख्याल मन में आ जाता है. रंग, पिचकारी और गुलाल से भरा ये त्योहार मन में उमंग भर देता है. दोस्तों, साथियों और परिवार के साथ इस दिन को मनाने और रंग (holi colors) उड़ाने का अपना ही मजा है. होली बिना रंगों के अधूरी है और रंगों में सराबोर होकर ही इसका असली मजा आता है, हालांकि इन रंगों को निकालना बाद में मुश्किल भी होता है. रंगों से बाल भी रफ हो जाते हैं, ऐसे में आप अगर होली के रंगों को बेफिक्र होकर एन्जॉय करना चाहते हैं, तो अपने बालों का खास (Holi hair care) ख्याल रखें. होली के रंगों से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हम कुछ बेहद कारगर टिप्स शेयर कर रहे हैं.

lhf93ru8

बालों में लगाएं सरसों का तेल

बालों के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. ये बालों को नेचुरल ब्लैक कलर देता है, साथ ही इनकी डीप कंडीशनिंग भी करता है. होली के रंगों और केमिकल्स से बालों को बचाने के लिए भी ये तेल बेहद कारगर है. आप रंग खेलने से पहले बालों में सरसों का तेल लगा लें, इससे रंग आसानी से उतर जाएंगे और डैमेज भी नहीं होंगे.

lemon juice

Photo Credit: iStock

नींबू का रस

डैंड्रफ के लिए नींबू का रस बेहद कारगर माना जाता है, ये बालों से रूसी को तो दूर करता ही है, ड्राईनेस से भी बचाता है. होली के रंग बालों में लगे हो तो नींबू के रस में सरसों का तेल मिलाकर लगाएं और घंटे भर बाद शैंपू कर लें. ये बालों से केमिकल को निकालने में मदद करेगा साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी करेगा.

बालों को करें स्कार्फ से कवर

आप अगर नहीं चाहते कि आपके बाल कलर्स और उसके केमिकल्स से रफ हों तो आप होली खेलने से पहले अपने बालों को अच्छे से कवर कर लें. आप बालों में चोटियां बनाकर इसे अच्छे से बांध लें और फिर इसे स्कार्फ के साथ रैप कर लें.

govlmf4

हेयर सीरम

होली के रंगों से बालों के साथ ही स्कैल्प पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, ये ड्राई हो जाते हैं, जिससे इंफेक्शन का भी खतरा होता है. बालों के साथ स्कैल्प को प्रोटेक्ट करने के लिए आप रंग खेलने से पहले बालों में सीरम या क्रीम का इस्तेमाल करें, जो मॉश्चर को लॉक कर देता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.