होली से पहले और बाद में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जानिए यहां, गुलाल नहीं छीन पाएगा चेहरे का निखार 

Holi Beauty Tips: गुलाल से खेलने में तो खूब मजा आता है लेकिन इन रंगों से स्किन का हाल बेहाल होने में भी देर नहीं लगती. लापरवाही किए बिना पहले ही त्वचा को होली के लिए कर लीजिए तैयार. 

होली से पहले और बाद में कैसे रखें त्वचा का ख्याल जानिए यहां, गुलाल नहीं छीन पाएगा चेहरे का निखार 

Holi Skin Care: गुलाल से इस तरह त्वचा को बचा सकते हैं आप. 

खास बातें

  • होली पर अपनाएं स्किन केयर टिप्स.
  • रंगों से बच जाएगी त्वचा.
  • त्वचा का निखार रहेगा बरकरार.

Holi 2023: रंगों का त्योहार होली रंगों से खेले बिना अक्सर अधूरा ही लगता है. होली पर गुलाल उड़ाने में तो खूब मजा आता है लेकिन अगला दिन सजा बन जाता है जब रंग छुड़ाए नहीं छूटता. अक्सर होली के कड़े-गहरे रंग (Holi Colors) केमिकलयुक्त होते हैं जिनसे स्किन एलर्जी, जलन और स्किन पर दाने निकलने की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में बेहद जरूरी होता है समय रहते स्किन की सही देखभाल करना. एक या दो नहीं बल्कि ऐसे कई स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) हैं जो होली से पहले भी और होली के बाद भी अपनाए जा सकते हैं जिनकी मदद से होली के रंग आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पंहुचा पाएंगे. 

बालों को तेजी से बढ़ाता है इन तेलों का नुस्खा, जानिए किन Hair Oils से लंबे होने लगते हैं बाल 


होली से पहले और बाद में स्किन केयर | Pre  And Post Holi Skin Care 

लगाएं सनब्लॉक 


होली से पहले सनब्लॉक या सनस्क्रीन लगाने की आदत डालें. इससे त्वचा धूप से प्रभावित नहीं होगी. धूप के कारण होली से पहले ही त्वचा डैमेज होने पर होली के रंग इस दिक्कत को बढ़ा देते हैं. 

chkmkt7g

स्किन करें मॉइश्चराइज 


होली से पहले भी और बाद में भी स्किन पर नमी बने रहना आवश्यक है. स्किन पर नमी ना होने पर रंग स्किन को जरूरत से ज्यादा नुकसान पंहुचा सकते हैं और त्वचा बेजान (Dull Skin) नजर आने लगती है. 


नारियल तेल आएगा काम 


त्वचा पर तेल की परत लगाने से रंग त्वचा से छुड़ाने में आसानी मिलती है. होली खेलने से पहले त्वचा पर अच्छी तरह नारियल का तेल मल लें. अपने हाथ-पैरों और चेहरे के साथ-साथ कान, गर्दन और बालों पर भी नारियल का तेल लगा लें. 

qd54f04g


पेट्रोलियम जैली आएगी काम 


त्वचा पर होली से पहले एक मोटी परत बनाना आवश्यक है. इस परत से रंग त्वचा को गहराई से नुकसान नहीं पंहुचा पाते. चेहरे ना सही तो गर्दन, गले, पैरों और नाखूनों पर पैट्रोलियम जैली लगाने के बाद ही होली खेलें. लड़कियों के लिए होली के रंगों से नाखूनों को बचाने का एक अच्छा तरीका है कि वे नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें. इससे नाखून अत्यधिक प्रभावित नहीं होंगे. 


खुद को रंखें हाइड्रेटेड 


शरीर अंदरूनी रूप से स्वस्थ्य होता है तो बाहरी तौर पर भी उसका प्रभाव देखने को मिलता ही है. इसी चलते होली से पहले, होली के दौरान और होली के बाद भी खुद को हाइड्रेटेड रखें. इसके लिए पानी पीते रहें, रसदार फल खाएं और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. होली में अनेक पकवान खाए जाते हैं जो शरीर को डिहाइड्रेटेड कर देते हैं और त्वचा का निखार छीनते हैं सो अलग. इसीलिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. 


होठों को इस तरह रखें सुरक्षित 

होठों का होली के दौरान ख्याल रखने का सहसे अच्छा तरीका है कि आप होठों पर लिप बाम (Lip Balm) लगाकर रखें. इससे होठों को रंग प्रभावित नहीं करेंगे. कटे-फटे होंठों पर गुलाल नुकसानदायक हो सकता है इसलिए होली के कुछ दिन पहले से ही लिप बाम लगाना शुरू कर दें जिससे होली तक होठों की दरार भर जाए. 


स्किन रगड़कर ना धोएं 


होली के बाद इस बात का ध्यान रखें कि त्वचा को रगड़-रगड़ कर ना धोएं. इससे रंगों के प्रभाव से स्किन पर कटने-फटने की दिक्कत हो जाती है. वहीं, होली के बाद स्किन सेंसिटिव भी होती है. इसीलिए फोम वाले फेस वॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है. कोशिश करें कि हार्श क्लेंजर चेहरे पर ना लगाएं. 

i68eo9i

रंग छुड़ाने के बाद 

रंगों को छुड़ाने के बाद चेहरे को मॉइश्चराइज करना ना भूलें. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि रंग चेहरे की प्राकृतिक नमी और ऑयल्स को सोख लेते हैं जिससे त्वचा डैमेज हो जाती है. 


लगाएं फेस पैक 


होली के बाद रंगों को पूरी तरह छुड़ाने और त्वचा को खोया हुआ निखार लौटाने के लिए फेस पैक बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स को बनाने के लिए बेसन, शहद, दही, चंदन, हल्दी और ग्रीन टी आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.