Holi 2023: होली पर घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 शहर, रंग खेलने में आ जाएगा मजा 

Happy Holi 2023: भारत के ऐसे कई शहर हैं जहां होली जोर-शोर से मनाई जाती है. आप भी होली खेलने के लिए जा सकते हैं यहां. 

Holi 2023: होली पर घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 शहर, रंग खेलने में आ जाएगा मजा 

Best Holi Destinations: इन शहरों में होली खेलने जा सकते हैं आप.

Travel: रंगों और उल्लास से भरा त्योहार होली आने ही वाला है. होली पर गली-गली में गुलाल उड़ता नजर आ जाता है. यह दिन लोग बड़ी धूम से दोस्तों और परिवार के साथ मनाते हैं. लेकिन, अगर आप इस होली पर कुछ हटकर करना चाहते हैं तो भारत के किसी ऐसे शहर (Cities) जा सकते हैं जहां होली (Holi) का अलग ही रंग देखने को मिलता है. यहां जिन जगहों की सूची दी जा रही है वहां हर साल अलग-अलग शहरों और बाहरी देशों से भी सैलानी आते हैं और इकट्ठे होली का जश्न मनाते हैं. 


होली मनाने के लिए बेस्ट शहर | Best Cities For Celebrating Holi 

पुष्कर, राजस्थान 

ऐसा शायद ही कोई त्योहार होगा जिसकी धूम राजस्थान में ना हो. राजस्थान का शहद पुष्कर (Pushkar) अपने पुष्कर मेले और रेगिस्तान के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि यहां होली पर भी अलग ही गर्दा उड़ता है. होली पर पुष्कर रंगों से सराबोर हो जाता है. 

fkjcgqak


बरसाना, उत्तर प्रदेश 


बरसाना (Barsana) की होली गांव-गांव और शहर-शहर में मशहूर है. इस शहर में ना सिर्फ आप होली खेलने का मजा उठा सकेंगे बल्कि यहां की लठमार होली भी देख सकेंगे. बरसाना में अनेक लोग गुट बनाकर होली खेलते हैं और यहां नाच-गाना भी खूब होता है. 

5oclqe4o


वृंदावन, उत्तर प्रदेश 


उत्तर प्रदेश में ही श्रीकृष्ण जन्मभूमि है जिस चलते यहां के कई शहर धार्मिक परिपाटी पर भी होली का अत्यंत अनूठा जश्न मनाते हैं. वृंदावन में रंगों वाली होली के साथ ही फूलों की होली (Flower Holi) खेली जाती है. यहां लोग आसपास के शहरों से होली खेलने के लिए आते हैं. 

phulera dooj


हंपी, कर्नाटक 


दक्षिण भारत के हंपी में विजयनगर साम्राज्य हुआ करता था और इसे यूनेस्को से वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा प्राप्त है. होलिका दहन (Holika Dahan) के साथ-साथ यहां धुलंडी भी मनाई जाती है. हंपी में पारंपरिक तौर पर होली मनाने जाया जा सकता है. यकीनन यह एक अनूठा अनुभव साबित होगा. 

ok86lqi8

आनंदपुर साहिब, पंजाब 


पंजाब के आनंदपुर साहिब में हर साल होली के दौरान 'होला मोहल्ला' का आयोजन होता है. इसमें कुश्ती, तलवारबाजी और घुड़सवारी जैसे हुनर दिखाए जाते हैं. साथ ही होली के जश्न के बाद लंगर होता है. यहां जैसी होली मनाई जाती है वह भारत के बाकि शहरों में देखने को नहीं मिलती. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

hpocmsno