Holi 2021: रंगों से खेलने से पहले अपनाएं ये तरीके, स्किन और बालों को नहीं होगा कोई नुकसान!

Holi 2021 Skin And Hair Care Tips: रंगों का त्योहार (Festival Of Colors) होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप रंगों से अपनी स्किन और बालों को सुरक्षित रख सकते हैं.

Holi 2021: रंगों से खेलने से पहले अपनाएं ये तरीके, स्किन और बालों को नहीं होगा कोई नुकसान!

Holi 2021: रंगों से खेलने से पहले अपनाएं ये तरीके.

नई दिल्ली:

Holi 2021 Skin And Hair Care Tips: रंगों का त्योहार (Festival Of Colors) होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. लोग इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं. होली पर रंगों से खेलने के लिए बच्चों से लेकर बड़े तक बेहद उत्साहित रहते हैं. हर कोई होली के रंग में रंगा नज़र आता है. लेकिन होली पर जितना मज़ा रंगों से खेलने में आता है उतनी ही चिंता लोगों को रंगों से बालों और स्किन को होने वाले नुकसान की रहती है. 

कई बार रंगों से खेलने पर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों की स्किन पर लाल रैशेज़ हो जाते हैं, तो कुछ के दाने निकल आते हैं. वहीं रंगों में मौजूद केमिकल्स बालों को भी काफी रुखा, सूखा और बेजान बना देते हैं. इसलिए होली पर अपनी स्किन और बालों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप रंगों से अपनी स्किन और बालों को सुरक्षित रख सकते हैं.

1. सनस्क्रीन जरूर लगाएं
यूं तो अधिकतर लोग रोज़ाना सनस्क्रीन लगाते हैं, लेकिन होली के दिन इसका खासतौर पर इस्तेमाल करें. होली पर स्किन को नुकसान न पहुंचे इसलिए होली खेलने से पहले ही स्किन पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. सनस्क्रीन लगाने के बाद ही होली खेलें. अगर आप बिना सनस्क्रीन लगाए होली खेलते हैं तो रंगों में मौजूद केमिकल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे आपको स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

2. पेट्रोलियम जैली
सिर्फ लिप बाम या लिपस्टिक नहीं, बल्कि आप होली खेलने से पहले अपने होठों पर वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं. इससे होंठ फटने से बचेंगे. 

3. बालों में तेल लगाएं
होली के दिन सिर्फ जड़ों में ही नहीं, बल्कि पूरे बालों पर तेल लगाएं. इससे आपके बाल रंगों की पकड़ में नही आएंगे और रूखे होने से बच जाएंगे. इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.


4. नेल पेंट
होली पर रंग खेलने के कारण हाथ और पैरों के नाखूनों का भी बुरा हाल हो जाता है. सारे रंग मिक्स होकर नाखूनों पर लग जाते और कई दिनों तक रंग नहीं निकलते हैं. ऐसे नाखून देखने में काफी गंदे लगते हैं. इससे बचने के लिए आप होली वाले दिन अपने नाखूनों पर नेल पेंट जरूर लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. चश्मा लगाना न भूलें
होली के दिन आंखों पर गॉगल्स जरूर लगाएं. इससे आप अपनी आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचा पाएंगे.