पहली बार Hill station निकल रहे हैं घूमने, इन बातों का रखें खास ख्याल 

Travel tips : कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिनका हिल स्टेशन पर घूमने जाने का एक्सपीरिएंस पहला होगा. ऐसे में उन्हें कुछ एहतियात बरतने की जरूरत होती है. इस लेख में हम आपको बताएंगे पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने जाने पर किन टिप्स को अपनाना चाहिए.

पहली बार Hill station निकल रहे हैं घूमने, इन बातों का रखें खास ख्याल 

Trekking के लिए अच्छी क्वालिटी का बैग ले जाएं.

Hill station travel tips : गर्मी से राहत पाने के लिए इस दौरान लोग ठंडी जगहों का रुख कर रहे हैं. इस समय कुल्लू मनाली, नैनीताल, कसौली आदि पहाड़ी जगहों पर पर्यटकों का खूब जमावड़ा देखने को मिलता है. सभी शोर शराबे और चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए इन जगहों पर वक्त बिताते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे, जिनका हिल स्टेशन पर घूमने जाने का एक्सपीरिएंस पहला होगा. ऐसे में उन्हें कुछ एहतियात बरतने की जरूरत होती है. इस लेख में हम आपको बताएंगे पहली बार पहाड़ी क्षेत्रों में घूमने जाने पर किन टिप्स (travel tips) को अपनाना चाहिए.

परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिये ये 4 जगहें हैं पॉकेट फ्रेंडली, कम पैसे में ज्यादा मस्ती

पहाड़ी जगह घूमने जाने के लिए टिप्स | Tips for visiting hilly places

- अगर आप पहली बार हिल स्टेशन जा रहे हैं तो चलने के लिए तैयार रहें. आप इसके लिए मेंटली प्रिपेयर रहें. इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों के लिए फुटवियर में कंफर्ट का ध्यान रखें. आप ऐसी जगहों पर शूज पहनें तो ज्यादा बेहतर होगा. क्योंकि इन जगहों पर आप सब जगह व्हीकल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

- दूसरी बात हिल स्टेशन पर अपने साथ एक छोटा बैग जरूर रखें जिसमें खाने पीने का सामान जैसे चिप्स, बिस्किट पानी की बॉटल आ जाए. और फर्स्ट एड किट जरूर रखें. ये बेसिक चीजें बहुत जरूरी होती हैं ट्रैवेल में.

- गर्म कपड़े बहुत जरूरी हैं, इन जगहों के लिए. क्योंकि टेंपरेचर बहुत कम होता है हिल स्टेशन पर इसलिए बॉडी वार्मर, स्वेटर, शॉल, गल्व्स, मोजे जैसे गर्म कपड़े जरूर रखें.

- ट्रेकिंग करने के इरादे पर हैं तो इसके लिए ट्रेकिंग बैग तैयार रखें, ध्यान रहे बैग अच्छे क्वालिटी का हो तो ताकि आपको उठाने में कोई परेशानी ना हो. क्योंकि इस दौरान चलना बहुत पड़ता है. वहीं जिस भी हिल स्टेशन पर जाने की तैयारी है आपकी उस जगह की पहले से पूरी जानकारी रख लें. रूट, होटल, अच्छी घूमने वाली जगहें आदि.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com