विज्ञापन
This Article is From Aug 20, 2022

Women health : महिलाओं के लिए इस फूल की चाय है बहुत फायदेमंद, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

Gudhal ki chai : गुड़हल की चाय का इस्तेमाल लोग हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी करते हैं. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गुड़हल की चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम कर सकते हैं.

Women health : महिलाओं के लिए इस फूल की चाय है बहुत फायदेमंद, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप
Gudhal की चाय वजन घटाने के बी काम आती है.

Women health : महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा शारीरिक काम करती हैं. आज की महिलाएं तो घर और ऑफिस दोनों संभाल रही हैं. ऐसे में उन्हें ज्यादा एनर्जी (energy) की जरूरत होती है. इसलिए हम आपको समय-समय पर उनकी हेल्थ के लिए तमाम तरह के नुस्खे (remedy) बताते रहते हैं. ताकि उनकी सेहत में गिरावट ना आए. वह हमेशा जवां और तरोताजा नजर आएं. आज हम इस लेख में एक ऐसी जादुई चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से महिलाओं के चेहरे पर निखार (glow) और चर्बी (fat) कम होगी. दरअसल हम बात कर रहे हैं गुड़हल के फूल के बारे में. तो चलिए जानते हैं कैसे ये महिलाओं के शरीर पर काम करती है.

Clothes Wash tips: क्या आपकी नई ड्रेस पर लग गया है दूसरे कपड़ों रंग तो इन ट्रिक्स से उसे हटाएं 

गुड़हल की चाय के फायदे

- फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है. लिवर को सही रखती है  और वेट लॉस भी कराती है. 

-गुड़हल की चाय फ्री रेडिकल्स के एंटीऑक्सीडेंट्स प्रभावों को 92 प्रतिशत कम करती है और एंजाइमों में वृद्धि होती है. यह चाय वजन भी तेजी से घटाती है. इसकी चाय लोग खुद को डिटॉक्स करने के लिए भी पीते हैं.

c1fiol5

Photo Credit: Unsplash

- गुड़हल की चाय का इस्तेमाल लोग हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी करते हैं. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि गुड़हल की चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम कर सकते हैं.

- इसकी चाय लिवर संबंधी परेशानी को ठीक करने का काम करती है. यह लिवर पर सकारात्मक प्रभाव डालती है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर डैमेज करने के जोखिम से बचाव करता है. इस लिहाज से गुड़हल की चाय पीना बहुत लाभकारी है.

- इसके अलावा गुड़हल की चाय चिंता और नींद में को ठीक करने में सहायक होती है. गुड़हल की चाय का उपयोग लाभदायक होता है. कई और शारीरिक परेशानियों को दूर करने में यह सहायक होती है. तो अब से गुड़हल की चाय पीना शुरू कर दीजिए.

महिलाओं के लिए  Methi powder के क्या फायदे होते हैं, यहां जानिए इसके बारे में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई: 'द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' में ऋतिक रोशन ने दिये फोटो पोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Women health : महिलाओं के लिए इस फूल की चाय है बहुत फायदेमंद, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com