Weight Loss एक्सरसाइज के डबल फायदे पाने के लिए इन बेसिक बातों का रखें ध्यान, तेजी से घटेगा वजन

Basic Exercise Tips : आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इन बेसिक बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे आपका Weight Loss तेजी से होगा और आपको उसका डबल फायदा भी मिलेगा.

Weight Loss एक्सरसाइज के डबल फायदे पाने के लिए इन बेसिक बातों का रखें ध्यान, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss एक्सरसाइज के दौरान इन कुछ बेसिक बातों को ध्यान रखना बेहद ही अहम है. 

how to lose weight : आज दुनिया में हर तीसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन से परेशान है. क्या भी करें इसके पीछे की वजह हमारी बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खानपान है. अगर आप भी अपने वजन को कम करना चाहते हैं, तो जाहिर सी बात है कि इसके लिए आपको वर्कआउट तो करना ही होगा. दरअसल, दिन की शुरुआत हेल्दी खाने के अलावा एक्सरसाइज से करने से न सिर्फ आप फिट रहेंगे, बल्कि इससे आप पूरे दिन एक्टिव भी बने रहरहेंगे. रोजाना 20 मिनट एक्सरसाइज करने से आपका वेट भी धीरे धीरे कम होने लगेगा. वैसे आपको बता दें कि एक्सरसाइज करने से भी कई बातें जुड़ीं हुई हैं. जैसे, एक्सरसाइज करने का फायदा तभी होगा, जब आप इसे सही तरीके से करें. गलत तरीके और समय से एक्सरसाइज करने से न सिर्फ चोट लगने का खतरा बना रहता है, बल्कि इससे आपको पूरे दिन शरीर में थकान भी महसूस होगी. ऐसे में कुछ बेसिक बातों को ध्यान रखना बेहद ही अहम है. 

एक्सरसाइज करते समय इन बेसिक बातों का रखें ख्याल | Keep these basic things in mind while exercising

वर्कआउट से स्ट्रेचिंग जरूर करें


कई लोगों को लगता है कि स्ट्रेचिंग करने से क्या फायदा. उन्हें तो वर्कआउट करके अपना वजन कम करना. इसलिए वह डायरेक्ट एक्सरसाइज करने लगते हैं. जबकि एक्सरसाइज शुरू करने से पहले बॉडी को वॉर्मअप बहुत ही जरूरी है. इससे मसल्स पर चोट लगने का खतरा कम हो जाता है और चोट लगने के चांस भी काफी हद तक कम हो जाते हैं. 

वर्कआउट के बाद सही समय पर लें फूड्स 


आप अपने वर्कआउट को जब पूरा कर लें तो अपनी हेल्दी डाइट को सही समय पर लेना चाहिए. दरअसल, खाना बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सिर्फ एक्सरसाइज करने से आपको अपना फिटनेस गोल को हासिल करने में मदद नहीं मिलेगी, उसके लिए सही डाइट से आपकी फिटनेस अच्छी बनेगी. वहीं, अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो तब भी आपको दोनों चीजों को मैनेज करने की जरूरत होती है. आपको एक्सरसाइज के एक घंटे बाद खाना चाहिए. यह एक्सपर्ट का मानना है. 

वर्कआउट के बाद यह खाएं 


अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद आप काफी थक गए हैं, तो खाना स्किप करने के बारे में बिल्कुल न सोचें. रिसर्च के अनुसार एक घंटे के भीतर प्रोटीन युक्त भोजन खाने से मांसपेशियों का निर्माण होना शुरू हो जाता है. और वजन भी कम होने लगता है. ज्यादा फायदे के लिए कसरत के बाद प्रोटीन शेक, अंडे, दलिया, फल या ड्राई फूट्स जैसी चीजें लें.


पसीने में तर हैं, तब भी थोड़ा लेट नहाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जब भी आप वर्कआउट करते हैं, ताो जाहिर सी बात है कि पसीना तो आएगा ही. लेकिन आप एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत नहाने से बचना चाहिए. एक्सरसाइज करने के बाद आपकी बॉडी गरम होती है. ऐसे में आप जब नहाते हैं, तो आपको निमोनिया या खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां होने की संभावना रहती है.