विज्ञापन

रोज खा रहे हैं चिलगोजा तो हो जाएगी एलर्जी, सेहत रखनी है अच्छी तो ज्यादा ना खाएं, बस इतने लें

चिलगोजा रोज खाते हैं तो एक बार उसके फायदे के साथ नुकसान भी जान लें, ताकि आपकी सेहत खराब ना हो.

रोज खा रहे हैं चिलगोजा तो हो जाएगी एलर्जी, सेहत रखनी है अच्छी तो ज्यादा ना खाएं, बस इतने लें
Side effects of pine nuts : चिलगोजा खाने के नुकसान जानें यहां.

5 side effect of eating pine nuts: ड्राई फ्रूट (Dry fruits) चिलगोजा यानी कि पाइन नट्स (Pine Nuts) सेहत से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन ए, मैग्नीशियम, बी काम्प्लेक्स, जिंक, कॉपर और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में अगर चिलगोजा का सेवन कर लिया जाए या अगर कुछ व्यक्ति विशेष लोग रेगुलर अपनी डाइट में चिलगोजे का सेवन करें, तो इससे उनकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चिलगोजे (Pine Nuts side effects) का अधिक मात्रा में सेवन क्यों नहीं करना चाहिए और आप एक दिन में कितने चिलगोजे खा सकते हैं.

हरतालिका तीज पर फुलेरा और मंडप के बिना पूरी नहीं मानी जाती पूजा, जानिए घर पर कैसे करते हैं तैयार चिलगोजा खाने का नुकसान | Side effects of pine nuts


एलर्जी
जी हां, कुछ लोगों को चिलगोजा यानी कि पाइन नट्स खाने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है, जिससे उन्हें खुजली, सांस लेने में समस्या या पेट दर्द की दिक्कत हो सकती है.

कुछ दवाओं के साथ रिएक्शन
चिलगोजा का सेवन कुछ दवाओं के साथ करने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. जैसे खून को पतले करने वाली दवाओं के साथ चिलगोजे का सेवन नियमित मात्रा में करना चाहिए या डॉक्टर से पूछे बिना नहीं करना चाहिए.

पेट संबंधी समस्याएं बढ़ाएं
चिलगोजा का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट दर्द, गैस, डायरिया और दस्त की समस्या हो सकती है, ऐसे में कभी भी अधिक मात्रा में चिलगोजा ना खाएं.

मोटापे को करें ट्रिगर
चिलगोजा में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और उसमें फैट कंटेंट भी होता है, इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से वजन बढ़ सकता है या मोटापा ट्रिगर हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV



ब्लड शुगर लेवल को इनक्रीज़ करें
चिलगोजा का सेवन करना बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन सावधानी पूर्वक या डॉक्टर से बिना परामर्श लिए नहीं करना चाहिए.

1 दिन में कितना चिलगोजा खाएं
अब बात आती है कि एक दिन में आपको कितने पाइन नट्स का सेवन करना चाहिए? तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि आप सुबह खाली पेट चिलगोजे का सेवन कर सकते हैं. लेकिन एक दिन में 5 से 6 चिलगोजे से ज्यादा का सेवन नहीं करें, क्योंकि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और यह अन्य बीमारियों को भी ट्रिगर कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरतालिका तीज पर फुलेरा और मंडप के बिना पूरी नहीं मानी जाती पूजा, जानिए घर पर कैसे करते हैं तैयार 
रोज खा रहे हैं चिलगोजा तो हो जाएगी एलर्जी, सेहत रखनी है अच्छी तो ज्यादा ना खाएं, बस इतने लें
दो तरह के आटे से बनी ये रोटियां आपके पेट की जिद्दी चर्बी को तेजी से घटाएंगी, यहां जानिए उनके नाम 
Next Article
दो तरह के आटे से बनी ये रोटियां आपके पेट की जिद्दी चर्बी को तेजी से घटाएंगी, यहां जानिए उनके नाम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com