विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 06, 2022

जानें गर्मी के मौसम में घी खाना क्यों है जरूरी, फायदे सुनकर आप खुद इसे डाइट में कर लेंगे शामिल

Ghee Health Benefits: घी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. यकीन नहीं होता तो खुद जान लीजिए.

Read Time: 3 mins
जानें गर्मी के मौसम में घी खाना क्यों है जरूरी, फायदे सुनकर आप खुद इसे डाइट में कर लेंगे शामिल
Ghee Benefits: भारतीय घरों में आमतौर पर रोजाना घी खाया जाता है.

Healthy Food: भारतीय घरों में घी का सेवन बेहद आम है. घी ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसमें एक नहीं अनेक हेल्थ बेनिफिट्स भी छिपे हुए हैं. रोटी हो या दाल घी हर खाने का स्वाद डबल कर देता है. घी में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन ए और सी होता है.  इसके अलावा, घी (Ghee) शरीर की गर्मी को कम करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. तो आज आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में घी को डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है और क्या हैं घी को खाने के फायदे. 

सेहत पर घी के फायदे | Health Benefits of Ghee 

 सुबह खाली पेट घी का सेवन करने से पाचन.(Digestion) में सुधार होता है और ये पित्त दोष को नियंत्रित करता है. घी में एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बीमारियों से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद घी को बेहतर पाचन और पोषक तत्वों को सोखने के लिए सबसे अच्छा जरिया मानता है. 

 देसी घी का सेवन करने से तन और मन दोनों को ठंडक मिलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि घी सूजन को कम कर सकता है और शरीर को ठंडक देता है. घी स्वाद में टेस्टी और प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है. इसलिए घी गर्मी के मौसम के लिए एकदम सही है.

 आपकी बॉडी को एनर्जी और हेल्दी सेल ग्रोथ के लिए हेल्दी फैट की जरूरत होती है. इसके अलावा हेल्दी फैट शरीर को सोखने में मदद करता है.

 घी में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं. ये नेचुरली स्मूद और पोषण करने वाला होता है जो आपके शरीर को अंदर से पोषित रखने में मदद करता है, खासकर गर्मियों में जब आपकी बॉडी आसानी से डिहाइड्रेटेड हो जाती है. नियमित रूप से घी खाने से सेहत के साथ-साथ सुंदरता पर भी इसका असर होता है. 

हमें अपने इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से कुछ पौष्टिक खाने की जरूरत होती है. ऐसे में घी हमें इंफेक्शन और कई बीमारियों से बचा सकता है. घी में ब्यूटिरिक एसिड, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही घी विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्त्रोत है जो हमारी इम्यूनिटी में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"संभालो": फोटो लेने के चक्‍कर में गिरा पैपराजी तो बोलीं करीना कपूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
जानें गर्मी के मौसम में घी खाना क्यों है जरूरी, फायदे सुनकर आप खुद इसे डाइट में कर लेंगे शामिल
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;