धार्मिक और वैज्ञानिक लिहाज से यह फूल होता है बहुत लाभकारी, जरूर लगाइए घर के बगीचे में

यह फूल धार्मिक और वैज्ञानिक लिहाज से बहुत महत्व रखता है. ऐसी मान्यता है कि इस फूल को भगवान कृष्ण स्वर्ग से धरती पर लाए थे.

धार्मिक और वैज्ञानिक लिहाज से यह फूल होता है बहुत लाभकारी, जरूर लगाइए घर के बगीचे में

हरसिंगार पत्ते को उबालकर उसका पानी पीते हैं तो आपको साइटिका दर्द में राहत मिलेगी.

Harsingar ka paudha : रात की रानी और हरसिंगार के नाम से फेमस यह फूल अगर घर में लगा हो तो पूरा घर सुगंधित रहता है. यह फूल आपके मन को बहुत शांत करता है. यह फूल धार्मिक और वैज्ञानिक लिहाज से बहुत महत्व रखता है. ऐसी मान्यता है कि इस फूल को भगवान कृष्ण स्वर्ग से धरती पर लाए थे. इसे रात की रानी इसलिए कहते हैं क्योंकि यह फूल रात में महकता और खिलता है. आज इस आर्टिकल में आपको इस फूल के कितने फायदे हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. ब्राइडल वाला ग्लो पाने के लिए हल्दी से बनाइए घर पर क्रीम, बनाने का तरीका यहां जानिए

रात रानी फूल लगाने के फायदे 

- हरसिंगार पत्ते को उबालकर उसका पानी पीते हैं तो आपको साइटिका दर्द में राहत मिलेगी. आप खाली पेट इसको पीते हैं तो फायदा ज्यादा होगा. हसिंगार के पौधे, पत्ते, फूल और छाल को 200 एमएल पानी में उबालिए, जब 50 एमएल बॉयल होकर हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए. फिर गरम-गरम सिप करके पिएं. दिन में एकबार इसको पी लेते हैं तो जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

- सर्दी-जुकाम में भी इस फूल के पत्तों का काढ़ा बहुत लाभकारी होगा. इससे सर्दी जुकाम में तुरंत राहत मिलेगी. आप इसके फूल को उबालकर चाय पी सकते हैं. इसमें तुलसी की पत्तियां मिलाकर उबाल लीजिए. यह चाय भी आपकी सेहत के लिए अच्छी होगी. इससे कफ की समस्या से राहत मिल जाएगी. 

- बुखार में भी यह अर्क बहुत फायदेमंद होगा. इसके पौधे की छाल 3 ग्राम मात्रा में तुलसी पत्ती मिलाकर उबाल लीजिए. फिर इस पानी को दो से तीन बार दिन में पीजिए. यह आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. इस फूल का काढ़ा स्ट्रेस और एंजाइटी को भी दूर करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com