White Hair Problem Solution : समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल ? घबराएं नहीं, अपनाएं ये तरीके जल्‍दी हो जाएंगे ठीक

कम उम्र में बाल सफेद होना इन दिनों एक आम समस्या है. ऐसे में हम आपको उन कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से सफेद बाल होने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

White Hair Problem Solution : समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल ? घबराएं नहीं, अपनाएं ये तरीके जल्‍दी हो जाएंगे ठीक

नई दिल्‍ली :

White Hair Problem : कम उम्र में बाल सफेद होना इन दिनों एक आम समस्या है. खराब लाइफस्टाइल, वर्क प्रेशर, मानसिक तनाव, हार्मोंस में बदलाव या बालों के फॉलिकल्स में मेलानिन पिगमेंट का कम बनना जैसे कई कारणों के चलते समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं. तेजी से सफेद होते बालों को काला बनाए रखने के लिए लोग कई तरह केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे उस समय तो बाल काले हो जाते हैं, लेकिन केमिकल्स के असर असर कम होने बाद बाल तेजी से सफेद होना शुरू हो जाते हैं. कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या के कारण आत्मविश्वास में भी कमी आती है, जो आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन सकती है. ऐसे में हम आपको उन कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से सफेद बाल होने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

gjbtnvpg


इनके इस्तेमाल से असमय नहीं होंगे बाल सफेद -


1. मेहंदी - बालों को काला बनाए रखने के लिए बहुत से लोग कलर का इस्तेमाल करते है, जो कई बार नुकसानदेह भी शामिल हो सकता है. इसके इस्तेमाल से बाल और ज्यादा तेजी से सफेद होने लगते हैं. ऐसे में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए नेचुरल मेहंदी का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा फायदेमंद है. मेहंदी लगाने से बालों में चमक बनी रहती है और इसका कोई एडवर्स इफेक्ट भी नहीं होता है. बालों में मेहंदी लगाने से पहले उसे रातभर के लिए पानी के साथ भिगोकर रख दें उसके बाद मेहंदी के पेस्ट में नींबू का रस और कॉफी मिलाकर बालों पर लगाएं.

gu6iibo8


2. चायपत्ती - बालों को काला बनाएं रखने के लिए लोग चाय पत्ती का भी इस्तेमाल करते है. चायपत्ती में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. चायपत्ती को पानी के साथ काफी देर तक उबालकर उसे पानी ठंडा कर लें. फिर इस पानी को बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें. मसाज करने के बाद करीब एक घंटे बाद बालों को सादे पानी से साफ कर लें. इस पानी के इस्तेमाल के बाद शैंपू न लगाएं.

3.तिल और बादाम तेल - बालों को काला बनाए रखने के लिए तिल और बादाम तेल का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल के इस्तेमाल से भी बाल झड़ने से रुक जाते हैं. बादाम का तेल बालों को काला रखने और तिल का तेल बालों को मजबूत रखता है. ब्यूटी एक्सपर्ट की राय है कि हफ्ते में कम से कम दो बारे बादाम और तिल के तेल से बालों की मालिश जरूर करनी चाहिए.

6j7t5u28



4. आंवला - बालों की मजबूती, काला बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए आंवला भी बेहद फायदेमंद है. आंवला का इस्तेमाल लंबे समय तक बालों को काला बनाया रखने और खराब होने बचाता है. स्वस्थ बालों के लिए मुरब्बे के रूप आंवले का सेवन किया जा सकता है. वहीं मेहंदी में आंवले का पाउडर मिलाकर मेहंदी का असर दोगुना हो जाता है.

0tboojug

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



5. मेथी दाना - स्वस्थ और काले घने बालों के लिए मेथी दाना भी बहुत लाभकारी है. मेथी में बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करते हैं. मेथी दाने का उपयोग करने से पहले उसे पानी में भिगोने के बाद पीस लें और फिर पेस्ट बनाकर नारियल या बादाम के तेल के साथ बालों की जड़ों में मसाज करें.

rqsgl22