Hair loss Test : बाल झड़ रहे हैं तो घर पर करें ये टेस्ट, जानें एक दिन में कितना हेयर लॉस है नॉर्मल

कई बार हम नॉर्मल हेयर फॉल (Hair fall) को लेकर भी तनाव ले लेते हैं. दरअसल ये कम ही लोगों को पता है कि हेयर फॉल होना एक नेचुरल साइकल है. सामान्य मात्रा में बाल झरना उसी साइकिल का हिस्सा है. हर बार अगर आपके सामान्य बाल टूटें तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.

Hair loss Test : बाल झड़ रहे हैं तो घर पर करें ये टेस्ट, जानें एक दिन में कितना हेयर लॉस है नॉर्मल

सिर्फ इस Hair loss Test से आप घर में ही जान सकेंगे कि बाल झड़ना (Hair fall) नॉर्मल है या नहीं.

Hair loss test at home : हेयर फॉल (Hair fall)  अब एक कॉमन प्रॉब्लम बनती जा रही है. ज्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. हालांकि कई बार हम नॉर्मल हेयर फॉल को लेकर भी तनाव ले लेते हैं. दरअसल ये कम ही लोगों को पता है कि हेयर फॉल होना एक नेचुरल साइकल है. सामान्य मात्रा में बाल झड़ना उसी साइकिल का हिस्सा है. हर बार अगर आपके सामान्य बाल टूटें तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है.  क्योंकि ये बाल दोबारा उग जाते हैं. पर हां अगर ज्यादा बाल झड़ रहे हों या फिर किसी एक विशेष जगह से ज्यादा बाल टूटने या गंजेपन का स्पॉट दिखाई दे रहा हो तो आपको तुरंत डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेनी चाहिए. तो आज हम आपको बताते हैं कि नॉर्मल हेयर फॉल (Hair fall)  क्या होता है.कब आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है.

इतने बाल झड़ना है नॉर्मल  | normal number of hair loss per day

 कई बार नॉर्मल हेयर फॉल (Hair fall) से भी हम घबरा जाते हैं, लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि नॉर्मल  हेयर फॉल बॉडी का एक नेचुरल रिन्यूअल साइकिल है. इसका मतलब ये है कि बाल झड़ते हैं तो अपने आप नए बाल आ जाते हैं. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक एक व्यक्ति के रोजाना 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य बात है. बालों के हेयर फॉलिकल एक साइकिल से होकर गुजरते हैं. पहले स्टेज को ऐनाजेन कहते हैं जिसमें बालों की ग्रोथ होती है और दूसरा स्टेज टेलोजेन जिसे रेस्ट स्टेज के नाम से भी जाना जाता है. ज्यादातर स्वस्थ लोगों के सिर पर 80 हज़ार से 12.हज़ार बाल होते हैं.जिन लोगों के बाल लंबे होते हैं, उनके सिर से छोटे बालों वाले लोगों की तुलना में अधिक बाल गिरते हैं. अक्सर लंबे बाल वाले लोगों के हेयर या तो वॉश करते वक्त या फिर कंघी करते वक्त ज्यादा टूटते हैं. इसके अलावा जो लोग जरूरत से ज्यादा हेयर स्टाइलिंग करते हैं उनके बाल भी टूटने लगते हैं.

 ये टेस्ट बताएगा बालों का झड़ना नॉर्मल नहीं है या हेयर फॉल का संकेत | hair fall sign

 एक बहुत ईज़ी टेस्ट आपको बता सकता है कि क्या आपके बाल सामान्य दर से अधिक झड़ रहे है. उस टेस्ट का नाम है 'पुल टेस्ट'. इसके लिए आपको अपनी स्कैल्प  पर एक छोटा सा पैच चुनना होगा, और अपनी उंगलियों को बालों के चलाते हुए धीरे से अपने बालों को टटोलें. अगर आपके हाथों पर 2-3 से ज्यादा स्ट्रैंड्स दिखाई  देते हैं, तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. क्योंकि ये बालों के झड़ने का संकेत हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com