गुच्‍छे में झड़ रहे हैं बाल, हफ्ते में एक दिन लगाएं इस चीज का हेयर मास्‍क, जानें इस्‍तेमाल के 3 अलग तरीके

DIY Bhringraj Hair Mask For Hair Growth : अगर आपके बाल काफी झड़ रहे हैं और इसे रोकने के लिए आप नेचुरल उपाय ढूंढ रहे हैं तो घर में बड़ी आसानी से इस हेयर मास्‍क को बना सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यहां जानें कैसे

गुच्‍छे में झड़ रहे हैं बाल, हफ्ते में एक दिन लगाएं इस चीज का हेयर मास्‍क, जानें इस्‍तेमाल के 3 अलग तरीके

How To Make Bhringraj Hair Mask : यह हेयर मास्क आपके बालों की हर समस्या कर देगा दूर.

खास बातें

  • बाल झड़़ने से परेशान हैं.
  • तो ये होम रेमेडी इस्तेमाल कीजिए.
  • लगाएं इस चीज का हेयर मास्क.

Bhringraj Hair Masks For Hair Growth And Thickness: दिनभर की थकान, तनाव और प्रदूषण की वजह से बालों की समस्‍या से आज हर दूसरा इंसान जूझ रहा है. समय के अभाव में लोग अपने बालों की देखभाल (Hair Care) भी नहीं कर पाते और समस्‍या बढ़ती चली जाती है. ऐसे में अगर आपके बाल गुच्‍छों में गिर रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. दरअसल, आमतौर पर लोगों झड़ते बालों को रोकने के लिए कैमिकल वाले हेयर प्रोडक्‍ट (Chemical Products) का इस्‍तेमाल करते हैं जिसका अन्‍य साइड इफेक्‍ट भी झेलना पड़ता है. ऐसे में अगर आप अपने गिरते बालों को नेचुरल तरीके से ठीक करना चाहते हैं और बालों को घना, काला और लंबा बनाना चाहते हैं तो भृंगराज (Bhringraj) को अपने हेयर केयर में शामिल करें. भृंगराज बालों को मजबूत बनाने के साथ इसके ग्रोथ को भी तेज करने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि आप घर पर इसका हेयर मास्‍क (Hair Mask) किस तरह बना सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं तो मेमोरी तेज करने के लिए रोज करें ये 5 ब्रेन एक्‍सरसाइज, पढ़ाई में भी होंगे फिर आगे
Latest and Breaking News on NDTV

इस तरह बनाएं भृंगराज हेयर मास्‍क | Make Bhringraj hair mask like this

भृंगराज आंवला हेयर मास्‍क


बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें दो चम्‍मच भृंगराज और दो चम्‍मच आंवला पाउडर मिला लें. अब आप थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें. अब आप हेयर स्‍कैल्‍प और बालों पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को शैंपू से धो लें. 2 से 3 इस्‍तेमाल के बाद ही बालों में मजबूती आएगी और ये खूबसूरत दिखने लगेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

भृंगराज दही हेयर मास्‍क      


बालों को मुलायम और मजबूत बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2 से 3 चम्‍मच भृंगराज पाउडर लें और इसमें दही मिलाएं. अब इसका पेस्‍ट बना लें और कुछ देर छोड़ दें. भृंगराज हेयर मास्‍क तैयार है. आप इसे बालों की जड़ों पर अच्‍छी तरह लगाएं फिर पूरे बाल में लगा लें. आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV

भृंगराज नारियल तेल हेयर मास्‍क


एक कटोरी में 3 से 4 चम्‍मच भृंगराज पाउडर डालें और इसमें गुनगुना नारियल तेल बनाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह लगाकर मालिश करें. बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप इसे रातभर बालों में रहने दें और सुबह शैंपू कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com