विज्ञापन

इन योगासनों को करने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है, यहां जानिए कैसे है करना

योग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बालों से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ लचीलेपन, ताकत और संतुलन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

इन योगासनों को करने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है, यहां जानिए कैसे है करना
ससंगासन, जिसे खरगोश मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है, खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करता है.

Hair fall control yogasana : हजारों सालों से लोग योग को व्यायाम के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं क्योंकि इससे शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक दोनों तरह के फायदे होते हैं. योग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे बालों से जुड़ी समस्याओं के साथ-साथ लचीलेपन, ताकत और संतुलन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. यहां 3 योग मुद्राएं (yog mudra's) बताई गई हैं, जो बालों से जुड़ी समस्याओं (hair problem) को कम करने में मदद कर सकती हैं.

डिलीवरी के बाद बहुत ज्यादा बढ़ गया है वजन, तो इस तरीके से करें अपने पेट को अंदर

शीर्षासन | Shrishasana

बालों के झड़ने को कम करने के लिए, यह मुद्रा बालों के रोम को पोषण देने में मदद करती है. इस मुद्रा को करने के लिए घुटनों के बल बैठकर शुरुआत करें और अपने अग्रभागों को जमीन पर रखें. अपनी उंगलियों को आपस में जोड़ें और अपना सिर ज़मीन पर टिका दें. अपने पैरों को अपने सिर की ओर अंदर की ओर ले जाते हुए अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. गहरी सांस लेते हुए 30 से 60 सेकंड तक इस स्थिति में रहें.

ससंगासन | Sasangasana

ससंगासन, जिसे खरगोश मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है, खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करता है. बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए, यह मुद्रा बालों के रोम को पोषण देने में मदद करती है.

अधो मुख श्वानासन | Adhomukhasana

यह मुद्रा खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर बालों के रोम को पोषण देने में मदद करती है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का झड़ना कम होता है. अपने हाथों और घुटनों पर बैठकर, इस मुद्रा को करने के लिए अपने हाथों को अपने कंधों के ठीक सामने रखें. अपने घुटनों को ज़मीन से ऊपर उठाते हुए सांस छोड़ें, लेकिन उन्हें थोड़ा मोड़कर रखें. अपनी एड़ियों को ज़मीन की ओर खींचें और अपनी टेलबोन को अपने श्रोणि से दूर रखें. गहरी सांस लेते हुए 30 से 60 सेकंड तक इस मुद्रा में रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
इन योगासनों को करने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है, यहां जानिए कैसे है करना
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com