Hair Care Tips: रूखे और बेजान बालों को सिल्की बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Dry Hair: अक्सर बालों की सबसे बड़ी समस्या फ्रिजिनेस है, इससे छुटकारा पाने के लिए हम विभिन्न तरह के हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार के जरिए आप बालों से फ्रिजिनेस को खत्म कर सकते हैं.

Hair Care Tips: रूखे और बेजान बालों को सिल्की बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Hair Care Tips: रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

हर किसी को घने, मुलायम और चमकदार बाल पसंद होते हैं, लेकिन कुछ कारणों के कारण ये रूखे और बेजान हो सकते हैं. स्वस्थ आहार और सही जीवन शैली हर मर्ज की दवा है. बेजान बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आपको सही डाइट लेने की जरूरत है, साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर भी आप इस समस्या को बाय-बाय कर सकते हैं. अक्सर बालों की सबसे बड़ी समस्या फ्रिजिनेस है, इससे छुटकारा पाने के लिए हम विभिन्न तरह के हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार के जरिए आप बालों से फ्रिजिनेस को खत्म कर सकते हैं.

9s0ppnqo

बाल के रूखेपन से बचने के उपाय (How to prevent Dry hair)

पोटेशियम और एसिटिक एसिड से समृद्ध एप्पल साइडर सिरका फ्रिज़ की मरम्मत करता है और क्षतिग्रस्त बालों को नया जीवन देता है. इसके लिए आप अपने बालों को शैम्पू करने के तुरंत बाद, पानी की समान मात्रा में एप्पल साइडर सिरका मिलाएं. इसे हाथों की मदद से बालों में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

बीयर रूखे और बेजान बालों के लिए बहुत अच्छा है. ये एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में भी काम करता है. इसके लिए आप अपने बालों को धोने के बाद, इसे बीयर से धोएं और 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद, बीयर की गंध को दूर करने के लिए 4-5 बार ठंडे पानी से बालों को धो लें. इससे आपके बाल बाउंसी और शाइनी हो जाएंगे.

Neem Oil Benefits: लंबे घने काले बालों के लिए नीम का तेल है रामबाण इलाज, घर में आसानी से बनाएं

विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, विटामिन ए, कोलेजन, कैल्शियम, फोलेट, फॉस्फोरस और सेलेनियम से भरपूर अंडे बालों के लिए कारगर उपाय है. इसके लिए आप एक चम्मच बादाम का तेल और एक अंडे की जर्दी मिलाएं. मिश्रण को पूरे बालों में लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद पानी से धो लें.

ड्राई या रफ बालों को ठीक करने का यह अच्छा तरीका है. इसके लिए सबसे पहले एक कप कच्चा दूध लीजिये और इसमें दो से तीन चम्मच बेसन मिला लीजिये, अब इन्हें अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाये और 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल चमकदार तो होंगे ही साथ ही उनका रूखापन भी गायब हो जायेगा.

बालों को सिल्की और हेल्दी बनाने में शहद का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए दो कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिला लें और अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे बालों पर अच्छी तरह लगाकर छोड़ दें. आधा घंटे बाद अच्छी तरह धो लें. आपके बाल नरम और स्मूथ (dry hair remedy) हो जाएंगे.

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे

बालों पर तेल दिखते ही धोना आवश्यक हो जाता है. अगर आप सिर की त्वचा साफ रखेंगे तो आपको रूसी की समस्या नहीं होगी. इससे आपके बाल भी बढ़ेंगे. सप्ताह में दो बार हल्के शैंपू से बालों को जरूर धोना चाहिए.

बालों में तेल लगाना जरूर है, लेकिन जरूरत से ज्यादा तेल सिर की त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकता है, इसके लिए जरूरी है सिर की त्वचा पर तेल लगाने के बजाय बालों पर अधिक तेल लगाएं.

हेयर स्टाइल के लिए उपयोग में लाए जाने वाले स्प्रे और अन्य रसायन बालों को खराब कर सकते हैं, ये बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं, जिससे बाल टूटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. हेयर स्टाइल बनाने के लिए घर पर ही पैक या मास्क बना सकते

मुंह के छाले और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे

सही आहार का सेवन करना बालों की समस्याओं को दूर करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. इससे आपके बालों को हेल्दी रहने में मदद मिलती है. अपने आहार में आप अंडे, बादाम, बीज, विटामिन सी के स्रोत जैसे नींबू, संतरा और अन्य खट्टे फल, शिमला मिर्च, टोफू, दाल, सोयाबीन और आंवला जैसे फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com