बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ट्राय करें प्याज के रस से बने सस्ते और असरदार हेयर पैक

प्याज के हेयर मास्क के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि प्याज हेयर ग्रोथ के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें अच्छी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और हेयर फॉल को कम करता है.

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो ट्राय करें प्याज के रस से बने सस्ते और असरदार हेयर पैक

Onion Juice for Hair Fall: प्याज के रस का करें इस्तेमाल और दूर करें बालों की समस्या

नई दिल्ली:

Onion Juice For Hair Fall: मानसून के मौसम में कई महिलाएं अपने बालों के झड़ने से काफी परेशान हो जाती हैं. कई महिलाओं का इतना अधिक हेयर फॉल होने लगता है कि वो टेंशन में आ जाती हैं और इसके लिए अलग-अलग शैंपू, हेयर सीरम, यहां तक कि ट्रीटमेंट्स भी लेने लगती हैं. हर महिला की चाहत खूबसूरत और सिल्की स्मूथ बालों की होती है लेकिन कई बार बहुत कोशिश के बाद भी न तो बाल बढ़ते ही हैं और न ही बाल अच्छे लगते हैं. ऐसे में हम आपके लिए बेहद ही फायदेमंद और असरदार घरेलु नुस्खें लाए हैं. इन्हें आप आसानी से कर सकती हैं और इसके लिए आपको केवल घर में मौजूद प्याज की जरूरत है. 

प्याज के हेयर मास्क के बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि प्याज हेयर ग्रोथ के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें अच्छी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और हेयर फॉल को कम करता है. साथ ही आपके बालों को घना भी करता है. तो चलिए आपको बताते हैं प्याद द्वारा बनाए जाने वाले 5 हेयर पैक्स.

1. नारियल के तेल और प्याज के रस का हेयर मास्क

नारियल का तेल बालों के लिए बेहद ही अच्छा होता है और शायद हर घर में इस तेल का इस्तेमाल किया जाता होगा. इससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है और डैंड्रफ की समस्या भी दूर रहती है. यदि आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं तो आप नारियल के तेल में प्याज का रस डालकर हेयर मास्क बना सकती हैं और इसका इस्तेमाल कर सकती हैं. 

आपको इस मास्क को अपनी स्कैल्प पर हल्के हाथों से लगाना होगा और कम से कम 30 मिनट तक मास्क लगाकर रखना होगा. इसके बाद आप माइल्ड शैंपू से अपने बाल अच्छे से वॉश कर लें. 

2. कैस्टर ऑयल और प्याज के रस का हेयर पैक

कैस्टर ऑयल बालों को अंदर से मजबूती देता है. इसके साथ अगर प्याज का रस मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो ये बालों के लिए और भी अधिक फायदेमंद बन जाता है. इसके लिए आपको दो चम्मच कैस्टर ऑयल में 2 चम्मच प्याज का रस मिलाना होगा और फिर हल्के हाथों से अपने बालों में इससे मसाज करनी होगी. इस पैक को 1 घंटे के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. इससे हेयर ग्रोथ होती है और स्कैल्प भी साफ और स्वस्थ रहता है. 

3. अंडे और प्याज के रस का हेयर पैक

बालों को स्वस्थ रखने की प्रोटीन बेहद ही जरूरी है और अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. अगर आप अंडे में प्याज का रस और लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर अपने बालों में लगाती हैं तो इससे आपके बाल पहले से बेहतर और स्वस्थ होते हैं. इस पैक को बालों में कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ताजे या फिर हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें. 

4. शहद और प्याज के रस का हेयर पैक

त्वचा के लिए तो शहद फायदेमंद होता ही है लेकिन बालों के लिए भी यह बेहद ही लाभकारी है. शहद से आपके बालों को जरूरी पोषण मिलता है और हेयर फॉल की समस्या भी दूर होती है. शहद के साथ प्याज के रस का हेयर पैक बनाने के लिए दो चम्मच प्याज का रस लें और एक चम्मच शहद मिलाएं और फिर अपनी स्कैल्प पर लगा लें. इस पैक को लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें. कम से कम आधे घंटे तक ये पैक बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू से हेयर वॉश कर लें. 

5. ऑलिव ऑयल और प्याज के रस का हेयर पैक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑलिव ऑयल बालों को शाइनी बनाता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है. ऑलिव ऑयल में प्याज के रस को मिलाने से आपके बालों को जरूरी पोषण प्राप्त होता है. इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच प्याज का रस मिला लें और फिर बालों में अच्छी तरह से लगा लें. कम से कम 2 घंटे तक इसे बालों में लगा कर रखें और फिर ताजे पानी से हेयर वॉश कर लें.