बालों को लंबा करने में काम आएंगे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में घने और चमकदार दिखने लगेंगे बाल

Hair Growth Remedies: बालों को घना और लंबा बनाने के लिए कुछ टिप्स की मदद ली जा सकती है. अपने हेयए केयर रूटीन में इन छोटे-मोटे बदलावों का असर आपको अपने बालों पर दिखेगा.

बालों को लंबा करने में काम आएंगे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में घने और चमकदार दिखने लगेंगे बाल

Long Hair: इस तरह रहते हैं बाल लंबे और घने.

Hair Care: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और साल का वो समय आ गया है जब आपको अपने बालों और स्कैल्प की जरूरत से ज्यादा देखभाल करने की जरूरत है. गर्मी के मौसम में ह्यूमिडिटी की वजह से बालों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है. जिस तरह सूरज की रोशनी आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है ठीक उसी तरह आपके बाल भी सन के डायरेक्ट कोंटैक्ट में आने से रूखे और बेजान (Dull Hair) हो सकते हैं. आइए जानें गर्मी के मौसम में बालों का कैसे ख्याल रखा जाए जिससे हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में कोई रुकावट ना हो.

बाल बढ़ाने के टिप्स | Hair Growth Tips 

स्कैल्प की करें देखभाल

स्कैल्प की कोई भी समस्या ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का परिणाम होती है, जो सीधे हेयर शाफ्ट की सबसे बाहरी परत को प्रभावित करती है जिसे क्यूटिकल कहा जाता है. इससे बालों की चमक कम हो जाती है. एक्स्ट्रीम केसेस में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी समय से पहले बालों के झड़ने का कारण बन सकता है खासकर तब जब आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या हो.

शैम्पू कैसे लगाएं

स्कैल्प को साफ करने और उसे स्वस्थ रखने का पहला स्टेप शैम्पू है. शैम्पू खासतौर से स्कैल्प के लिए होता है, इसलिए शैंपू को स्कैल्प पर लगाकर 2 से 3 मिनट तक अच्छे से मसाज करें. फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें. शैंपू को हफ्ते में दो बार 2 से 3 मिनट तक इस्तेमाल करना चाहिए. सही शैम्पू का चुनाव करते समय ये देख लें कि ये सल्फेट और पैराबेन फ्री हो. ये केमिकल स्कैल्प (Scalp) और बालों के लिए हार्मफुल होते हैं.

 स्कैल्प की मसाज

हफ्ते में एक बार 10-15 मिनट के लिए अपने स्कैल्प की मसाज करें. ये ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है और इसलिए ये स्कैल्प के डर्मल और एपिडर्मल एरिया को न्यूट्रिशन देता है.

बालों के शाफ्ट को हेल्दी रखना

बाल तब रूखे (Dry Hair) दिखते हैं जब उनके सबसे बाहरी क्यूटिकल्स डैमेज हो जाते हैं. क्यूटिकल्स बालों के बाकी हिस्सों को बाहरी एक्सपोजर से बचाते हैं. अगर ये लेयर डैमेज हो जाती है तो बाहरी एलिमेंट्स से बालों को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है.

बालों के शाफ्ट को अच्छे शेप में रखने का हेयर  कंडीशनिंग सबसे अच्छा तरीका है. इन्हें स्कैल्प पर मसाज करने की जरूरत नहीं है. बालों की पूरी लंबाई पर धीरे से कंडीशनर लगाएं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 2-3 मिनट के लिए वहीं रखें. ये क्यूटिकल्स को ठीक से बंद कर देता है और बालों के शाफ्ट को पोषण प्रदान करता है. उन प्रोडक्ट्स से बचें जिनमें सल्फेट्स और LLS होते हैं.

बालों को धूप से बचाएं

 स्किन की तरह ज्यादा धूप के कोंटेक्ट में आने से बालों को भी नुकसान (Sun Damage) हो सकता है. ऐसा होने से दो मुंहे बाल,  उलझे हुए बाल, बालों के जल्दी सफेद हो जाने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपने बालों को धूप से बचाने के लिए आप किसी अच्छे ब्रांड का प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में आसानी से जेल या स्प्रे के रूप में हेयर प्रोटेक्टर मिलते हैं. इस के अलावा अगर आप ज्यादा समय के लिए घर से बाहर धूप में जा रहे हैं तो टोपी पहनें या बालों को किसी कपड़े से अच्छी तरह कवर कर के बाहर निकलें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं माधुरी दीक्षित, दिखा अलग अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com