Hair Care: इन गलतियां के कारण तेजी से झड़ते-टूटते हैं बाल, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Hair Fall: हेयर फॉल होना आम बात है, लेकिन जाने-अनजाने हमारे द्वारा कि जाने वाली छोटी-मोटी गलतियां भी बालों को डैमेज कर सकती हैं, जिसके चलते बाल कमजोर होने लगते हैं और तेजी से टूटने व झड़ने लगते हैं.

Hair Care: इन गलतियां के कारण तेजी से झड़ते-टूटते हैं बाल, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

Hair Care: इन गलतियों के कारण लोगों को होती है हेयर फॉल की प्रॉब्लम

नई दिल्ली:

बदलते मौसम में हेयर फॉल होना आम बात है, लेकिन बालों का झड़ना और भी कई कारणों के चलते हो सकता है. जाने-अनजाने हमारे द्वारा कि जाने वाली छोटी-मोटी गलतियां बालों को डैमेज कर सकती हैं, जिसके चलते बाल कमजोर होने लगते हैं और तेजी से टूटने  (Hair Fall problem) व झड़ने लगते हैं. इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण और धूप हमारे बालों को नुकसान पहुंचा सकती है, यहीं कारण है कि सही देखभाल न होने के चलते बाल दो मुंहे, समय से पहले सफेद आदि समस्याओं से जूझ रहे होते हैं. इन झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए लोग कई बार बाजार में मिलने वाले विभिन्न प्रकार के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिसके कारण कई बार लोगों को पछताना पड़ जाता है. अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर समस्या से निजात पा सकते हैं.

54k19a3o

Photo Credit: iStock

बाल झड़ने के कारण व उपाय | Causes of hair fall And Remedy

गीले बालों को बांधना

कई लोग शैम्पू करने के बाद बालों को बांधने की गलती कर बैठते हैं, जो हेयर फॉल का कारण बन सकती है. आपकी इस गलती से आपके बालों में खिंचाव होने लगता है, जिससे हेयर फॉल बढ़ सकता है, इसलिए बालों को हमेशा बांधकर नहीं रखना चाहिए. वहीं, टाइट बन बनाने से भी हेयर फॉल बढ़ता है.

ड्रायर का इस्तेमाल

अक्सर महिलाएं गीलें बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं, जिसकी गर्म हवा बालों के प्रोटीन को पूरी तरह से खत्म कर देती है. यह बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह (Causes of hair fall) बनती है, इसके अलावा स्प्लिट एंड्स, डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. ऐसे में हेयर फॉल से बचना है, तो बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं और ड्रायर का इस्तेमाल ना करें.

knsouh3g

गीले बालों में कंघी

महिलाएं अक्सर गीले बालों में कंघी करने लगती हैं, जो बालों के टूटने का एक कारण हो सकता है. ऐसा करने से बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. सूखे बालों की अपेक्षा गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं, इसलिए गीले बालों पर कंघी करते समय अनसुलझे बालों पर जोर पड़ने से वह जड़ से उखड़ जाते हैं. इससे बालों की स्ट्रेंथ भी (Hair fall causes) घटने लगती है.

बालों की सफाई ना करना

लम्बे समय तक बालों में शैम्पू न करने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है. इसके लिए आप बालों में 10 दिन में एक बार शैम्पू जरूर करें.

बालों को ज्यादा गर्म पानी से धोना

बालों को स्टीम देना एक अलग बात है. गर्म पानी में तौलिया डुबोकर सिर पर लपेटने से बालों को स्टीम मिलती है, लेकिन बालों को डायरेक्ट गर्म पानी से धोने से हेयर फॉल बढ़ता है.

jrh4t3bg

Photo Credit: iStock

रोजना शैंपू करना

रोजना बालों में शैंपू करने से बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं, इससे बाल ना सिर्फ टूटने लगते हैं, बल्कि वह ड्राई व फ्रिजी भी हो जाते हैं. शैंपू करते समय पूरे बालों को रगड़ने से भी बचें. शैंपू का उपयोग बालों को साफ करने के लिए नहीं, बल्कि स्कैल्प से गंदगी निकालने के लिए किया जाता है. ऐसे में शैंपू को बालों में ज्यादा ना रगड़ें. हर दिन शैंपू करने से इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com