विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2022

Vitamin E कैप्सूल में इस तेल को मिलाकर बालों में लगाना होता है फायदेमंद, यहां जानिए

Coconut and vitamin e mixture : बालों को सुंदर, घने और मजबूत बनाने के लिए यहां पर विटामिन ई के साथ नारियल तेल कैसे मिलाकर लगाएं उसके बारे में बताया जा रहा है, तो चलिए जानते हैं.

Read Time: 3 mins
Vitamin E कैप्सूल में इस तेल को मिलाकर बालों में लगाना होता है फायदेमंद, यहां जानिए
Vitamin E और कोकोनेट ऑय़ल बालों को मजबूती देगा.

Hair care tips : बालों की चमक और मजबूती बनाए रखने के लिए अपने हेयर केयर रूटीन (hair care routine) को फॉलो करना नहीं भूलना चाहिए. इससे आपके बाल की सेहत अच्छी बनी रहती है और आपके व्यक्तित्व में निखार आता है. बाल को अच्छा बनाने के लिए नियमित ऑयल मसाज (hair oiling) करना बहुत जरूरी होता है, ताकि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहे. तेल से याद आया कि अगर आप कोकोनट ऑयल (coconut oil) से बालों को मसाज देते हैं तो उसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला लीजिए. ऐसा करने से आपके हेयर का पीएच बैलेंस मेंटेन रहता है. इसके अलावा भी कई फायदे मिलते हैं जिसके बारे में एक एक करके हम बताने जा रहे हैं.

विटामिन ई और नारियल तेल लगाने के फायदे

- सबसे पहले बात इनके गुणों की करते हैं. नारियल तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जबकि विटामिन ई फैट सॉल्युबल विटामिन है, जो कि कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. 

p6ki8l58

Photo Credit: iStock

- विटामिन ई में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाते हैं और बालों का झड़ना कम करने में मददगार साबित होते हैं. सफेद बाल होने के खतरे को भी कंट्रोल करता है.

q0ave66

- आप अगर नारियल तेल में विटामिन ई के साथ साथ प्याज का रस मिलाकर लगाते हैं तो वह भी आपके बालों को सुंदर और घने बनाने का काम करेंगे. इससे बाल मुलायम और चमकदार होते हैं.

- एक और तरीका बाल की सेहत अच्छी बनाए रखने का. आपको एक चम्मच नारियल तेल लेना है उसमें दो विटामिन ई कैप्सूल और 4 चम्मच दही मिलाना है और हेयर मास्क की तरह अप्लाई करना है. 20 से 25 मिनट तक सूखने के बाद शैंपू कर लेना है. ऐसा करने से बालों का झड़ना, टूटना कम होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Vitamin E कैप्सूल में इस तेल को मिलाकर बालों में लगाना होता है फायदेमंद, यहां जानिए
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;