क्या गुड़हल का फूल तपती गर्मी में लगे हैं मुरझाने, बस पौधे में डालिये इस फल से बनी खाद, फिर देखिए कैसे खिलते हैं फूल

Fertilizer at home : गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणों से अकसर फूल मुरझा जाते हैं. ऐसे में उनकी ग्रोथ के लिए आप कुछ फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या गुड़हल का फूल तपती गर्मी में लगे हैं मुरझाने, बस पौधे में डालिये इस फल से बनी खाद, फिर देखिए कैसे खिलते हैं फूल

केमिकल फ्री खाद बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलकों को इकट्ठा करके धो लीजिए.  

खास बातें

  • केला कई विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत है.
  • इसमें विटामिन बी 6, विटामिन सी और पोटैशियम पाया जाता है.
  • इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

Fertilizer for flower : गुड़हल एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल पूजा पाठ के अलावा सुंदरता निखारने में भी किया जाता है. इससे हेयर मास्क से लेकर फेस मास्क लोग बनाते हैं. इसके आयुर्वेदिक गुण आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं.  अधिकतर घरों में गुड़हल का पौधा मिल जाएगा. लेकिन गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणों से अकसर फूल मुरझा जाते हैं. ऐसे में उनकी ग्रोथ के लिए आप कुछ फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको यहां पर केले की खाद कैसे बनाते हैं उसके बारे में बताएंगे.  यह गुड़हल के पौधों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

गर्मी में हो गए हैं काले पैर तो पार्लर में ना खर्च करें हजारों रुपये, मुल्तानी मिट्टी और यह खुशबू वाली चीज से घर पर करें पेडिक्योर

कैसे बनाएं खाद - how to make fertilizer for gudhal flower

केमिकल फ्री खाद बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलकों को इकट्ठा करके धो लीजिए.  इसे एक जार में रखकर पानी भर दीजिए. अब, छिलकों को सात दिन के लिए जार में स्टोर करके रखिए. इसके बाद जब छिलके गल जाएं तो निकालकर इसका प्रयोग खाद के रूप में कर सकते हैं. बस आप गुड़हल के पौधे के चारों ओर मिट्टी में तैयार खाद मिलाएं. खाद डालने के बाद पौधे को नियमित रूप से पानी दीजिए. इस तरह हर 2 से 3 सप्ताह में एक बार गुड़हल में खाद जरूर डालिए.

केले के पोषक तत्व -  what is nutrients in banana

केला विटामिन और खनिजों का रिच सोर्स (rich source of potassium) माना जाता है. मुख्य रूप से पोटेशियम, विटामिन बी 6 (vitamin b6) और विटामिन सी (vitamin c) का. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम पौधों की ग्रोथ (plant growth) के लिए अच्छा होता है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com