वर्ल्ड हेल्थ डे: रहना है फिट तो सेट करें ये 5 गोल...

वर्ल्ड हेल्थ डे: रहना है फिट तो सेट करें ये 5 गोल...

आप व्यायाम केवल वज़न घटाने के लिए करते हैं या फिट रहने के लिए? अगर इरादा वज़न कम करने का है तो जाहिर है आप कम वक्त में ज्यादा वज़न घटाना चाहेंगे। इसके लिए आपका फोकस शरीर के उन हिस्सों पर ज्यादा होगा जहां चर्बी ज्यादा है। इसलिए उसी हिसाब से आप अपना वर्कआउट भी प्लान करेंगे।

लेकिन अगर आप फिट रहने के लिए वर्जिश करते हैं, तो कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें आपको रेगुलरली करते रहना होगा। एंड्योरेंस, स्टैमिना, फ्लेक्सिबिलिटी और टोन्ड बॉडी के लिए आपको खुद के लिए इन 5 गोल को सेट करना और इसे हासिल करना जरूरी है।

1.पुल अप्स
इस चैलेंजिंग अपर-बॉडी एक्सरसाइज में आपको लटकते हुए बार के सहारे अपने पूरे शरीर को ऊपर ले जाना होता है। शरीर का सारा भार दोनों कंधों पर होता है और हाथेलियों में रॉड की ग्रिप की वजह से भी दर्द होने लगता है। नतीजतन, कई लोग अपने सेट्स पूरे किए बिना ही इसे छोड़ देते हैं।

टिप: हाइट और स्ट्रेंथ के लिए पुल अप्स बेहद जरूरी है। सबसे पहले अपने ग्रिप पर फोकस करें। फिर दोनों बाहों को एक साथ ऊपर की ओर खींचें। अगर पक्के इरादे से इसे करते रहेंगे, तो हफ्तेभर में आप कंफर्टेबल हो जाएंगे।

2.प्लैंक
एब्स और स्ट्रेंथ के लिए थ्री मिनट प्लैंक्स मददगार होते हैं। अपने पूरे शरीर को जमीन से थोड़ा ऊपर दोनों हाथों के बल पर पैरलल रखना और साथ ही 30-60 सेकेंड्स तक सांसें रोककर रखना  आसान नहीं है, लेकिन फिटनेस के लिए इसे नज़रअंदाज भी नहीं कर सकते।

3.पुश अप्स
90 डिग्री पर अपने एलबो को सेट कर पुश अप्स करने से शरीर की स्टेबिलिटी बढ़ती है। फुल बॉडी स्टेबिलिटी के लिए यह जरूरी है।

टिप: अगर आप सेट्स पूरे नहीं कर पा रहे तो शरीर को पुश अप्स के लिए तैयार करने के लिए शुरुआत में घुटनों की मदद लें। शुरू शुरू में पुश अप्स  की संख्या हर सेट में कम रखें, फिर धीरे धीरे 20 तक ले जाएं।

4.लॉन्ग डिस्टेंस बाइक टूर
महीने में कम से कम एक बार दोस्तों के साथ बाइक टूर पर निकल पड़िये। कोशिश करें आप पहाड़ी इलाके में साइकलिंग करें। इससे वहां की चाढ़ाई और ढलान पर साइकिल चलाने से आपका लोअर बॉडी और कार्डियो एक्सरसाइज तो होगा ही, जिम की बोरियत से भी छुटकारा मिलेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5.वन लेग बैलेंस
आंखें बंद कर 15 सेकेंड्स के लिए एक पांव पर बैलेंस करने की कोशिश करें। इससे न सिर्फ आपकी स्टेबिलिटी बढ़ेगी बल्कि कॉनसंट्रेशन भी शार्प होगा।