Adrak को बालों में कुछ इस तरह से करें अप्लाई, फिर देखिए कैसे बढ़ती है बाल की ग्रोथ

hair care tips : अदरक का इस्तेमाल घर की किचन में ही नहीं आयुर्वेदिक मेडिसिन बनाने में भी किया जाता है. इस जड़ी-बूटी में कई ऐसे न्यूट्रिशनल एलिमेंट पाए जाते हैं जो आपके स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं.

Adrak को बालों में कुछ इस तरह से करें अप्लाई, फिर देखिए कैसे बढ़ती है बाल की ग्रोथ

रेडनेस, इचिंग या किसी तरह का रिएक्शन अगर इसे लगाने के बाद देखने को मिलता है तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें. 

Ginger for hair : अदरक एक ऐसा इनग्रेडिएंट है जो आपके घर के किचन में जरूर मौजूद होता है. पर क्या आप जानते हैं कि यह अदरक न सिर्फ आपके स्वाद में इजाफा करता है, बल्कि इसके स्किन, हेयर और कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. अदरक का इस्तेमाल घर की किचन में ही नहीं आयुर्वेदिक मेडिसिन बनाने में भी किया जाता है. इस जड़ी-बूटी में कई ऐसे न्यूट्रिशस एलिमेंट पाए जाते हैं जो आपके स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. 

 बालों के लिए अदरक है वरदान | Ginger is a boon for hair

अदरक में सर्कुलेटरी एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हेल्दी हेयर की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. अदरक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने का काम करता है साथ ही यह हेयर फॉलिकल्स को न्यूट्रिशन भी देता है. 

बालों के लिए इस तरह करें अदरक का इस्तेमाल | How to apply ginger on hair

अदरक का तेल है वरदान 

2 बड़े चम्मच जोजोबा ऑयल में 1 टेबलस्पून अदरक का तेल अच्छे से मिला लें. अब इस तेल को स्कैल्प और बालों की लंबाई पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और स्कैल्प की मालिश करें. मालिश करने के 20 मिनट तक इस तेल को बाल में लगे रहने दें और इसके बाद हेयर वॉश कर लें. ऐसा हफ्ते में दो बार दोहराएंगे तो बालों पर बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

 अदरक का रस लगाएं

अदरक को अच्छी तरह से क्रश करके उसका रस निकाल लीजिए. आप चाहें तो अदरक को ब्लेंड करके भी रस निकाल सकते हैं. अभी इसे सीधा अपने स्कैल्प  पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें. इसके बाद पानी से अच्छी तरह बाल धो लें. यह तरीका आप हफ्ते में एक बार अप्लाई कर सकते हैं

अदरक का हेयर मास्क है बेस्ट 

3 बड़े चम्मच तिल के तेल में 2 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक और आधा चम्मच नींबू के रस को एक साथ मिला लीजिए. इससे हफ्ते में दो बार लगभग 30 मिनट के लिए अपने बालों पर हेयर मास्क की तरह अप्लाई करें. बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा. बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाएगी.

अदरक सप्लीमेंट्स

बालों पर सिर्फ अदरक लगाकर ही नहीं बल्कि उस से बनी हुई तब टैबलेट खाकर भी आपको फायदा हो सकता है. अदरक के कैप्सूल और टैबलेट आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे. इन्हें आप रोजाना ले सकते हैं, लेकिन किसी भी तरह का सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर को जरूर कंसल्ट करें.

अदरक का पेस्ट भी फायदेमंद 

अक्सर आप घर पर खाना बनाते वक्त अदरक का पेस्ट तैयार करते होंगे पर शायद आपको यह नहीं पता कि यह पेस्ट आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. इस पेस्ट को बनाने के लिए दो चम्मच कद्दूकस किए हुए अदरक को तब तक फेंटे जब तक ये एक गाढ़े पेस्ट के रूप में तैयार ना हो जाए. अब इसे अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 45 मिनट या फिर 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें. फिर शैंपू से हेयर वॉश करें. ऐसा हफ्ते में दो बार करेंगे तो बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

ये हो सकते हैं नुकसान

बालों में अदरक लगाने का यह तरीका वैसे तो काफी ज्यादा सेफ है लेकिन अगर आपको अदरक से किसी भी तरह की एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें. साथ ही रेडनेस, इचिंग या किसी तरह का रिएक्शन अगर इसे लगाने के बाद देखने को मिलता है तो इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.