Ginger For Health: सर्दियों में रोज पीएं अदरक वाला दूध, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Health Tips: सर्दियों में अदरक वाला दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. बता दें कि इसकी तासीर गर्म होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसके सेवन से आप सर्दी, खांसी व कफ की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Ginger For Health: सर्दियों में रोज पीएं अदरक वाला दूध, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Ginger For Health: सेहत के लिए कमाल का है अदरक, जानिये फायदे

नई दिल्ली:

सर्दियों में अदरक का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद (Ginger Milk Health Benefits) होता है. अदरक का सेवन करने से शरीर में गर्मी बनी रहती है. इसके साथ ही ये सर्दी-खांसी, वायरल, फ्लू व जुखाम की समस्या दूर भी रखता है. आप अदरक का कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे- खाने में, चाय में, दूध में और सूखा आदि. अगर आप अदरक का दूध पी सकते हैं तो ये बहुत ही अच्छा है. अदरक को दूध में डालकर पीने से गुणकारी लाभ मिलते हैं. एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक को दूध में मिलाकर पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं.

p82cur88

अदरक के फायदे और उपयोग (Ginger Benefits and Uses in Hindi)

एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर अदरक से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं. अगर आपके पेट में किसी तरह की कोई समस्या है तो आपको अदरक वाला दूध पीने से राहत मिल सकती है. पेट के दर्द की परेशानी में भी अदरक का दूध कारगर साबित हो सकता है. जिन लोगों को को पेट की समस्या जैसे- कब्ज़, पेट में दर्द, एसिडिटी, एसिड रिफ्लक्स रहता है, ऐसे लोग अदरक का दूध पी सकते हैं. अदरक में भरपूर फाइबर होता है, जिससे मल बाहर निकल जाता है. ऐसे में अदरक खाने से पाचन क्रिया भी अच्छी रहती है.

सिर दर्द में अदरक का सेवन करने से आपको लाभ मिल सकता है, इसके लिए आप 50 मिली दूध में 5 ग्राम सोंठ का पेस्ट मिला लें. इसे छानकर नाक के रास्ते लें. इससे तेज सिर दर्द का उपचार होता है.

मासिक धर्म के दौरान दोपहर या रात के खाने के बाद आप पेट में दर्द या दबाव महसूस कर सकते हैं? हम में से कई लोग इसे नियमित रूप से अनुभव करते हैं. अदरक का इस्तेमाल इसे कम कर सकता है.

दांत के दर्द में अदरक के इस्तेमाल से फायदे होते हैं. इसके लिए आप सोंठ के टुकड़े को दांतों के बीच दबाने लें. इससे दांत के दर्द का इलाज होता है. इसके अलावा 5 मिली अदरक के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खांसी ठीक होती है.

8trfft3

Photo Credit: iStock


ठंड लगने (शरीर के ठंडे होने पर) पर अदरक का औषधीय गुण फायदेमंद है. आपका शरीर जब ठंडा पड़ जाय का ठंड के दिनों में आपको अधिक ठंड लग रही हो तो सोंठ के रस में थोड़ा लहसुन का रस मिला लें. इससे मालिश करने से शरीर में गर्माहट आ जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.