विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 23, 2023

पतली आइब्रो और हल्की पलकों को घना बना देते हैं ये घरेलू नुस्खे, कोई महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं कराना पड़ेगा 

Thick Eyebrows: अगर आप भी पतली आइब्रो से परेशान हैं और उन्हें मोटा करना चाहती हैं तो यहां दिए गए घरेलू उपाय आपके बेहद काम आएंगे. इन नुस्खों का असर तेजी से दिखता है. 

Read Time: 4 mins
पतली आइब्रो और हल्की पलकों को घना बना देते हैं ये घरेलू नुस्खे, कोई महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं कराना पड़ेगा 
Home Remedies For Thick Eyebrows: ऐसे घनी होंगी आइब्रो और पलकें. 

Thick Eyebrows: आइब्रो को पार्लर जाकर पतला नहीं बल्कि शेप में करवाया जाता है. अगर आइब्रो पहले से ही पतली हों तो उन्हें अपनी मनपसंद शेप, गोल या तिरछी, नहीं दी जा सकती. वहीं, जरूरत से ज्यादा पतली आइब्रो हो तो वो भी एक अलग दिक्कत है. कई महिलाएं आजकल हल्की-पतली पलकों (Thin Eyelashes) को मोटा करवाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी लेती हैं. लेकिन परमानेंट तौर पर आइब्रो या पलकें मोटी करवाने पर कुछ सालों बाद आने वाले मेकअप या ब्यूटी ट्रेंड्स को फॉलो करने में एकबार फिर दिक्कत होने लगेगी. ऐसे में इन महंगे ट्रीटमेंट्स से बेहतर घर के कुछ नुस्खे हैं जो आइब्रो और पलकों को प्राकृतिक रूप से घना बनाते हैं. 

बालों को घना, मजबूत और लंबा बनाते हैं ये 4 हेयर मास्क, हफ्ते में एक भी लगा लेंगी तो जुल्फें दिखने लगेंगी खूबसूरत 

मोटी आइब्रो और पलकों के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Thick Eyebrows And Eyelashes

विटामन ई 

बाजार में आसानी से विटामिन ई कैप्सूल मिल जाती है. विटामिन ई एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. इससे पलकें लंबी होती हैं और आइब्रो घनी होने लगती हैं. इस कैप्सूल को पलकों और आइब्रो को रोजाना रात में मलकर सोया जा सकता है. 

सुबह खाली पेट पी लिया इस मसाले का पानी तो बैली फैट पिघलने लगेगा तेजी से, पेट की दिक्कतें भी होती हैं दूर

ऑलिव ऑयल 

हेयर ग्रोथ में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) का भी अच्छा असर दिखता है. ऑलिव ऑयल की 3 से 4 बूंदे लें और रूई में डालकर पलकों और आइब्रो पर लगाएं. इसे 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धोकर हटा लें. 

प्याज का रस 

इस रस को पलकों पर नहीं सिर्फ आइब्रो पर लगाएं. पलकों पर प्याज का रस (Onion Juice) लगाने पर आंखें जलना शुरू हो सकती हैं. प्याज के रस में शहद मिलाएं और उंगलियों से आइब्रो पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद धोकर हटा लें. आइब्रो मोटी और घनी होने लगेंगी. 

रोजमेरी ऑयल 

लंबे बाल पाने के लिए अक्सर ही रोजमेरी ऑयल लगाने की सलाह दी जाती है. हेयर ग्रोथ (Hair Growth) के लिए आप भी रोजमेरी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस तेल को सादा लगाने के बजाय नारियल के तेल के साथ मिक्स करें और फिर आइब्रो और पलकों पर मलें. इसे रातभर लगाकर रखें और अगली सुबह धोकर हटा लें. 

एलोवेरा 

हेयर ग्रोथ बेहतर करने और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा जैल को नारियल के तेल (Coconut Oil) में मिलाएं और इसे आइब्रो पर लगाएं. कुछ देर बाद आइब्रो धो लें. नियमित इस्तेमाल से घनी आइब्रो पा लेंगी आप. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
पतली आइब्रो और हल्की पलकों को घना बना देते हैं ये घरेलू नुस्खे, कोई महंगा ब्यूटी ट्रीटमेंट नहीं कराना पड़ेगा 
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;