Heat Wave : भीषण गर्मी में लू से करना है बचाव तो आजमाएं ये कारगर टिप्स, नहीं सताएगी गर्मी

Heat Wave Precautions in hindi : इस दौरान देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है. ऐसे में जरूरी है कि हम लू (Heat stroke) से बचाव पर ध्यान दें, वरना इसकी चपेट में आने से बीमारी का शिकार (health tips) भी हो सकते हैं.

Heat Wave : भीषण गर्मी में लू से करना है बचाव तो आजमाएं ये कारगर टिप्स, नहीं सताएगी गर्मी

Heat Wave : हीट वेव, हीट वेव से बचने के उपाय

खास बातें

  • गर्मी बढ़ती ही जा रही है.
  • आप रोज बाहर निकल रहे हैं.
  • तो इन टिप्स का रखें ध्यान.

IMD Heat Wave Alert : देश के कई इलाकों में गर्मी ने दस्तक दे दी है. कई जगह तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है. भारतीय मौसम विभाग ने इस साल भीषण गर्मी (Summer) पड़ने की आशंका जाहिर की है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल अन्य सालों के मुकाबले ज्यादा गर्मी पड़ सकती है. साथ ही इस बार लू भी पहले के मुकाबले ज्यादा दिन चलेगी. इस दौरान देश के कई हिस्सों में तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है. ऐसे में जरूरी है कि हम लू (Heat stroke) से बचाव पर ध्यान दें, वरना इसकी चपेट में आने से बीमारी का शिकार (health tips) भी हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं भीषण गर्मी में लू से बचने के कारगर उपायों के बारे में....

आपका जन्म अप्रैल में हुआ तो आपमें हैं ये अनोखी खूबियां, आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता

खूब करें पानी का सेवन


गर्मी में लू के चलने से हमारे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें. इससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और वह हाइड्रेटेड रहेगा. गर्मी के मौसम में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी प्रतिदिन पिएं.

Latest and Breaking News on NDTV

कड़ी धूप में न निकलें बाहर


लू से बचने के लिए जरूरी है कि बिना किसी वजह के धूप में बाहर न निकलें. फिर भी यदि कोई बेहद ही आवश्यक काम है तो शरीर को अच्छी तरह से ढक कर की बाहर निकलें. अगर आप दफ्तर या फिर दुकान आदि पर जाते हैं तो कोशिश करें कि सुबह जल्दी ही निकल जाएं और दिन ढलने तक वापस घर आएं. ऐसा करने से आप लू के दुष्प्रभावों से बच सकते हैं.
 

न करें ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी


गर्मी के मौसम में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी से बचने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाता है. इसके अलावा एक दम से ठंडी या गर्म जगह पर जाने से बचें. अगर आप घर में एसी या कूलर में बैठे हैं और अचानक किसी काम से बाहर धूप में निकलना पड़े तो आप हीट स्ट्रोक का शिकार बन सकते हैं. ऐसे में आपको अचानक बाहर जाने की जगह कूलर या एसी बंद करके कुछ समय सामान्य तापमान में रुकना चाहिए. फिर इसके बाद धूप में निकलना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV



कुछ खाकर ही घर से निकलें


गर्मी के मौसम में कभी भी बिना कुछ खाये यानी खाली पेट बाहर न जाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो तेज धूप में आपको चक्कर आ सकते हैं और आप बीमार हो सकते हैं. इसलिए जब भी घर से बाहर निकले थोड़ा बहुत खाकर ही बाहर जाएं.
 

डाइट का रखें ध्यान


अन्य मौसमों की तरह गर्मियों में भी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस मौसम में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. जैसे कि - खरबूत, खीरा, तरबूज, टमाटर आदि. कोशिश करें कि तले-भुने खाने की जगह हल्का, पौष्टिक व तरह आहार हो. कच्चे आम का पन्ना, नारियल पानी, दही, लस्सी और छाछ पिएं. इनका सेवन करने से लू लगने का खतरा भी कम हो जाता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com