गर्मियों में इन खास तरीकों को अपनाएं सन बर्न और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसको अपना लेने से आप गर्मी के प्रकोप से होने वाली बीमारियों से बच जाएंगे, तो चलिए जानते हैं उन समर केयर टिप्स (health tips for summer) के बारे में.

गर्मियों में इन खास तरीकों को अपनाएं सन बर्न और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए

Health tips : सत्तू को पानी में मिलाकर पीने से शरीर एनर्जेटिक होती है.

Summer care tips : गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी परेशानी होती है त्वचा (skin), बाल (hair) और पेट (stomach) से जुड़ी. इस मौसम में सूरज का तापमान चरम पर होता है, ऐसे में बाल, त्वचा और पेट का बुरा हाल हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसको अपना लेने से आप गर्मी के प्रकोप से होने वाली बीमारियों से बच जाएंगे, तो चलिए जानते हैं उन समर केयर टिप्स (health tips for summer) के बारे में.

फुल बॉडी स्क्रबिंग के लिए आप आजमाएं ये DIY, पूरा शरीर जाएगा निखर

गर्मी में कैसे रखें खुद का ध्यान

- गर्मी में बाहर निकलते वक्त सबसे पहले आप एक पानी का बॉटल अपने साख रखें ताकि अपने शरीर को हाइड्रेट करते रहें. इसके अलावा आप सन स्क्रीन लगाकर निकलें. यह तरीका भी अच्छा है गर्मी से बचने का. 

- सत्तू को पानी में मिलाकर पीने से शरीर एनर्जेटिक होती है. वहीं, जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो गई है उनके लिए ये पाउडर बहुत लाभकारी होता है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. सत्तू आपको हीट स्ट्रोक से बचाएगा.

- वहीं, आप बाहर निकलें तो बाल और चेहरे को ढककर निकलें. इतना ही नही हाथों में गल्वस लगाकर रखें. इससे आप सन बर्न से बच जाएंगी. तो आज से इन नुस्खों को अपना लीजिए, फिर देखिए कैसे आपके चेहरे पर निखार आता है.

- इसके अलावा रात में चेहरे को एक अच्छा मसाज जरूर दीजिए. ये तरीका भी आपकी त्वता को सुरक्षित रखने में कारगर साबित होगा. विटामिन सी वाले फूड का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें यह चेहरे पर ग्लो लाता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा