गमले में नहीं आ रहे हैं फूल, तो अपनाएं ये 3 जबरदस्त तरीके, मिट्टी हो जाएगी उपजाऊ

How to make soil fertile : कभी-कभी क्या होता है कि हम महंगे से महंगा फूल ले आते हैं बगीचे में लगाने के लिए लेकिन वो मुरझा जाते हैं तो कभी लग तो जाते हैं लेकिन फूल नहीं आते. ऐसे में समझ नहीं आता है कि ऐसा क्यों हो रहा है?

गमले में नहीं आ रहे हैं फूल, तो अपनाएं ये 3 जबरदस्त तरीके, मिट्टी हो जाएगी उपजाऊ

Plant tips :सरसों की खली को भी मिट्टी में मिलाकर मैश करके खाद तैयार कर सकती हैं.

Gardening tips : फूल पत्तियों का शौक किसी नहीं होता है. अगर घर में एक छोटा सा बगीचा होता है तो माहौल सकारात्मक रहता है, साथ ही फूल पत्तियों से वातावरण भी शुद्ध होता है. कभी कभी क्या होता है कि हम महंगे से महंगा फूल ले आते हैं बगीचे में लगाने के लिए लेकिन वो मुरझा जाते हैं तो कभी लग तो जाते हैं लेकिन फूल नहीं आते. ऐसे में समझ नहीं आता है कि ऐसा क्यों हो रहा है? तो आपको बता दें कि इसके पीछे का कारण मिट्टी में खाद की कमी है. इसलिए आप जब भी कोई पौधा ले आएं लगाने तो सुनिश्चित करें कि उसमें पर्याप्त मात्रा में खाद हो. नहीं तो घर पर ही खाद को तैयार कर लें यहां बताए गए टिप्स से.

कैसे बनाएं गमले की मिट्टी को उपजाऊ

- जब भी आप नया पौधा लाएं लगाने के लिए सबसे पहले उसमें नाइट्रोजन युक्त खाद मिट्टी में अच्छे तरीके से मिला लीजिए. इसके बाद गमले के बराबर कर लें मिट्टी को फिर पौधे को लगाएं. कभी भी पौधे के ऊपर से इस खाद को न मिलाएं. हमेशा इस बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें.

- वहीं, गाय का गोबर भी मिट्टी को उपजाऊ बनाने का काम करता है. आपको नया पौधा लगाने से पहले मिट्टी में गाय के गोबर को अच्छे से मिला लेना चाहिए फिर इसके बाद ही रोपण करना चाहिए. ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी और अगर फूल वाला प्लांट है तो फूल जल्द ही निकलेंगे.

और क्या तरीके हैं मिट्टी को उपजाऊ बनाने के ?

- इन सबके अलावा आप सरसों की खली को भी मिट्टी में मिलाकर मैश करके खाद तैयार कर सकती हैं. और तो और आप स्टोन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए 

- इसके अलावा आप गाय के गोबर में गुण मिलाकर भी तैयार कर सकती हैं उपजाऊ मिट्टी. इससे भी पौधे की ग्रोथ अच्छी होती है. 

- और तो और आप खाद के रूप में बरगद, केले और पीपल के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह भी खाद के काम आता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विजय देवरकोंडा NDTV के शो 'जय जवान' में जवानों के जोश और जज्‍बे से होंगे रूबरू 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com