विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो एलोवेरा के साथ नारियल का तेल, अदरक व प्याज का रस मिलाकर इस तरह से लगाएं, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

Aloe vera use for long hair at home : बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो एलोवेरा में यह खास चीजें मिलाकर लगाना कर दें शुरू. बालों की ग्रोथ होगी तेज और बाल झड़ना हो जाएंगे बंद.

Read Time: 3 mins
बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो एलोवेरा के साथ नारियल का तेल, अदरक व प्याज का रस मिलाकर इस तरह से लगाएं, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर
Aloe vera use for long hair : एलोवेरा में ये चीजें मिलाकर लगाइए, फिर देखिए बालों की ग्रोथ.

Aloevera For Hair Growth: स्वस्थ बालों (Hairs)के लिए जरूरी है कि बालों को पर्याप्त पोषण मिले और बालों (hair care)की सही देखभाल भी होती रहे. आजकल बाजार में बालों की ग्रोथ का दावा करने वाले तरह तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन इनके अंदर मौजूद कैमिकल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आयुर्वेद में बताई गई कुछ चीजें बालों को काफी फायदा पहुंचाने में असरदार होती हैं. इन्हीं चीजों में से एक है एलोवेरा (aloe vera)जो बालों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है. इसके साथ ही अगर एलोवेरा के साथ कुछ खास चीजें मिला दी जाएं तो ये बालों की ग्रोथ (Hair Growth)को कम ही समय में दुगना कर सकती हैं. चलिए जानते हैं कि एलोवेरा में क्या मिलाया जाए ताकि बालों की ग्रोथ के साथ साथ बालों की सुंदरता भी बढ़ सके. 

अनचाहे तिल से हैं परेशान तो एलोवेरा, बेकिंग सोडा और आलू आएंगे काम

एलोवेरा और कोकोनट ऑयल  

कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल बालों को लंबा तो बनाता ही है,इसके साथ ही ये बालों को घना और काला भी बनाता है. नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की कुछ देर मालिश करनी चाहिए और कुछ देर बार सिर को शैंपू से धो लेना चाहिए. 

qd54f04g

एलोवेरा और प्याज का रस   

प्यार का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे बालों की लंबाई बढ़ती है और बालों को पोषण मिलता है. इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने पर बालों को काफी फायदा मिलता है. एक कटोरी में एलोवेरा जेल और प्यार का रस मिला लें. इसे रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह लगा लें. सुबह सिर को शैंपू की मदद से धो लें. 

28ak8d4g

एलोवेरा जेल और अदरक का रस 

एलोवेरा जेल में अदरक का रस मिलाकर बालों में लगाएंगे तो बालों को मजबूती भी मिलेगी और बाल तेजी से लंबे होने लगेंगे. इसके साथ ही अदरक के रस में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों की जड़ों से संक्रमण दूर करके बालों को रूसी से छुटकारा दिलाते हैं.

b8ugha88

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो एलोवेरा के साथ नारियल का तेल, अदरक व प्याज का रस मिलाकर इस तरह से लगाएं, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;