Skin Care: रात में करेंगी इस तरह स्किन की देखभाल तो अगले दिन चमक उठेगा चेहरा, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Skin Care at Night: रात के समय सही तरह से नाइट स्किन केयर रूटीन अपनाया जाए तो आपकी त्वचा कई गुना बेहतर हो जाएगी. इसमें ये घरेलू नुस्खे भी बेहद काम आएंगे.

Skin Care: रात में करेंगी इस तरह स्किन की देखभाल तो अगले दिन चमक उठेगा चेहरा, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

Skin Care Routine दिन ही नहीं बल्कि रात में भी अपनाना चाहिए.

Skin Care: ग्लोइंग और क्लियर स्किन किसे पसंद नहीं होती, लेकिन अपनी स्किन को साफ और बेदाग बनाए रखने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. स्किन अलग-अलग टाइप्स की होती हैं. किसी की स्किन ऑयली होती है तो कुछ को ड्राई स्किन से गुजरना पड़ता है. ऐसे में अपनी स्किन टाइप (Skin Type) के मुताबिक स्किन केयर रूटीन फॉलो चाहिए. खासतौर पर नाइट स्किन केयर रूटीन (Night skin care routine)की बात करें तो सभी को अपने स्किन टाइप के अनुसार ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करने चाहिए. ग्लोइंग स्किन का ग्लो बरकरार रखने और बेदाग स्किन पाने के लिए आप चाहें तो इस तरह रख सकते हैं अपने चेहरे का ख्याल.

नाइट स्किन केयर रूटीन | Skin Care Routine at Night

मेकअप रिमूव करें 

अगर आप मेकअप अप्लाई करती हैं तो किसी अच्छे मिल्क क्लेंजर (Cleanser) से अपना मेकअप रिमूव करें. आप चाहे तो थोड़ा सा बेसन लेकर उससे भी अपना चेहरा धो सकती हैं. अगर आप मेकअप अप्लाई नहीं भी करती हैं तो भी मिल्क क्लेंजर से फेस साफ करें. फेस पर जमीं दिनभर की गंदगी को थोड़ा सा क्लेंजर कॉटन में लेकर अपने फेस को पोंछें. ऐसा करने के बाद लाईट फोम बेस्ड फेस वॉश से अपना चेहरा धोएं.

 एक्सफोलिएट करें 

रोज नहीं लेकिन हफ्ते में एक बार स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है. खासतौर पर रात को सोने से पहले स्किन एक्सफोलिएट करना स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है. स्किन एक्सफोलिएट करने से पोर्स में भरी गंदगी बाहर निकल जाती है और सीबम कंट्रोल होता है जिसके चलते एक्ने और पिंपल्स की समस्या पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए आप पिसे हुए चावल के आटे में शहद और नींबू मिलाकर भी स्क्रब कर सकते हैं.

आई क्रीम

 दिनभर की थकान और स्ट्रेस के बाद आपकी आंखों से थकान साफ जाहिर होती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने आंखों और आंखों के नीचे के एरिया का खास ख्याल रखें. अंडर आई का ख्याल रखने के लिए बेस्ट क्वालिटी की आई क्रीम (Eye cream) या फिर आई जेल को आंखों के नीचे लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें. इसके अलावा अगर आप चाहें तो बादाम के तेल या फिर ऑलिव ऑयल से भी हल्के हाथों से आंखों की मसाज कर सकती हैं. कुछ ही दिनों में आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट नजर आएगा.

 लिप केयर

दिन भर में आप चाय कॉफी और न जाने खाने की कितनी चीजे खाती हैं. इसका सीधा असर आपके होठों पर पड़ता है. इसके अलावा लिप मेकअप धीरे-धीरे आपके होठों को काला (Dark lips) बनाता है. इसलिए हर रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर बादाम का तेल या घी लगाकर सोएं.  इससे आपके लिप्स काले नहीं होंगे और आपके होंठ गुलाबी नजर आएंगे.

नाइट क्रीम

 स्किन केयर रूटीन का आखिरी स्टेप है नाइट क्रीम जो बहुत ज्यादा जरूरी है. आप चाहें तो अपनी स्किन के अकॉर्डिंग किसी भी अच्छे ब्रांड की नाइट क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं. नाइट क्रीम आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. इसके अलावा स्किन का टेक्चर बेहतर होने के साथ-साथ आपको ऑड इवन स्किन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है. आप चाहें तो रात को सोने से पहले एलोवेरा लगाकर भी सो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com