विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चा जहां जाएगा नाम करेगा रोशन, माता-पिता बस आज से इस तरह करें परवरिश, खुद फख्र होगा लाडले पर

Bache ko intelligent kaise banaen : अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट होने के साथ साथ इंटेलिजेंट भी बने तो इसके लिए आपको कुछ बातों पर गौर करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
बच्चा जहां जाएगा नाम करेगा रोशन, माता-पिता बस आज से इस तरह करें परवरिश, खुद फख्र होगा लाडले पर
बच्चे को होशियार और स्मार्ट बनाने के लिए माता पिता फॉलो करें ये 9 टिप्स.

How To Make Kid's Smart: बच्चों की परवरिश (Upbringing) कोई बच्चों का खेल नहीं है. बच्चों को बेहतर बनाने के लिए मां बाप (Parents) को कई तरह के जतन करने पड़ते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते तो बच्चे में आत्मविश्वास नहीं आता और वो जिम्मेदार नहीं हो पाता. अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट और इंटेलिजेंट (Intelligent) बने तो आपके पेरेंटिंग के ये खास टिप्स फॉलो करने चाहिए. इनकी बदौलत आपका बच्चा एक बेहतर और कामयाब इंसान बनेगा.

क्या डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं तरबूज, डॉक्टर से जानिए Watermelon और ब्लड शुगर स्पाइक के बारे में

Latest and Breaking News on NDTV
बच्चे को स्मार्ट बनाने के टिप्स  |  tips for make your kids smart and intelligent

  • अगर आपको अपने बच्चे को बेहतर बनाना है तो पहले अपने बच्चे की समझ और पसंद को समझिए. उसके शौक, कमजोरियां, उसकी स्ट्रेंथ को समझकर ही आप उसे आगे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना होगगा. 
  • बच्चे के साथ किताबें पढ़कर आप बच्चे की रुचि को जगा सकते हैं. उसे पढ़ने के लिए कहने की बजाय उसके साथ खुद बैठकर पढ़िए. इससे बच्चे का पढ़ने का स्तर पता चलेगा और वो आपके साथ कई नई बातों को भी सीख सकेगा.
  • बच्चे काफी एक्टिव होते हैं और इस लिहाज से उनको अच्छी नींद की जरूरत होती है. बच्चे को रोज कम से कम आठ से दस घंटे की नींद जरूर लेने दीजिए. इसके लिए बच्चे के जागने और सोने का समय तय कीजिए. अगर नींद कम होगी तो बच्चे के विकास पर इसका असर पड़ेगा.
  • बच्चे को केवल सारा दिन पढ़ने के लिए ही ना कहिए. उसे खेलने कूदने का भी समय दीजिए क्योंकि एक्टिव रहने से आपका बच्चा स्मार्ट बनेगा. खेलने कूदने से बच्चे का दिमाग तेज होता है और सीखने की क्षमता इंप्रूव होती है. इसके साथ साथ बच्चे की हॉबी पर भी फोकस करें, जैसे म्यूजिक, डांस, पेटिंग या स्पोर्ट्स. इससे बच्चे की क्रिएटिविटी सामने आती है और साथ साथ उसका स्ट्रेस भी कम होता है.
  • बच्चे को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम  करें. उसे उसके छोटे मोटे काम करने दें. इससे बच्चा जल्दी जिम्मेदार बनेगा और इंडीपेंडेंट बनेगा. यही बात आगे जाकर उसके बहुत काम आएगी.
  • बच्चे को किसी परेशानी में फंसने पर खुद समस्या का हल खोजने के लिए प्रोत्साहित करें. अगर वो किसी प्रॉब्लम में है तो पहले उससे समाधान निकालने के लिए कहें. उसे हिंट दे. इससे उसकी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल बेहतर होगी और वो आगे जाकर जिंदगी की परेशानियों को हैंडल कर पाएगा.
  • बच्चे से खुलकर बातचीत करें, ये कदम उसका दिमाग खोलने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा. बच्चे से लगभग हर मुद्दे पर खुलकर बात करेंगे तो उसका थिंकिंग का लेवल सुधरेगा और वो समाज और आस पास की बातों को समझ पाएगा और अपनी समझ बना पाएगा.
  • अगर आपका बच्चा ज्यादा सवाल पूछता है तो परेशान होने की बजाय उसके सवालों का जवाब दें. बच्चे का दिमाग जिज्ञासू होता है और अगर आप उसके सवालों के जवाब नहीं देंगे तो वो और दूसरी जगह से गलत इन्फोर्मेशन भी पा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
बच्चा जहां जाएगा नाम करेगा रोशन, माता-पिता बस आज से इस तरह करें परवरिश, खुद फख्र होगा लाडले पर
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;