Skin Care: ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को आज से ही अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Blackheads Home Remedies: पुरुष हों या महिलाएं सभी इन ब्लैकहेड्स से परेशान रहते हैं. आपकी भी यही समस्या है तो इसका हल आपको इन घरेलू उपायों से मिलेगा.

Skin Care: ब्लैकहेड्स से निजात पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों को आज से ही अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

blackheads से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं इन घरेलू उपायों को.

Blackheads Home Remedies: स्किन की तमाम समस्याओं में सबसे जिद्दी होते हैं ब्लैकहेड्स. इनके नाम से ही जाहिर है ये चेहरे पर काले रंग के धब्बों की तरह नजर आते हैं. ब्लैकहेड्स (Blackheads) आसानी से पीछा भी नहीं छोड़ते. फेशियल, पीलिंग जैसी तमाम थैरेपीज इन ब्लैकहेड्स के सामने बेबस ही नजर आती हैं. नाक या ठुड्डी के आसपास ब्लैकहेड्स ज्यादा होते हैं. स्किन ज्यादा ऑयली हो तो चेहरा और माथा भी ब्लैकहेड्स का शिकार हो जाता है. इन जिद्दी ब्लैकहेड्स से निपटने में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. चलिए जानते हैं कौन-से हैं ये घरेलू उपाय.

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Get Rid of Blackheads 

नारियल तेल, जोजोबा तेल और शक्कर का स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने में शुगर स्क्रब (Scrub) बहुत कारगर साबित होता है. शक्कर को पीसकर उसे नारियल तेल या फिर जोजोबा तेल (Jojoba Oil) के साथ मिक्स करके लगाएं. अपनी स्किन के हिसाब से तेल चुनें और फिर चेहरे पर धीरे-धीरे स्क्रबिंग करें. इसके नियमित इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स काफी हद तक कम होंगे.

बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा भी ब्लैकहेड्स को खत्म करने में काफी अच्छे रिजल्ट देता है. बेकिंग सोडा, नीबू और गुनगुना पानी मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाकर रखें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. कुछ ही हफ्तों में ब्लैकहेड्स (Blackheads)कम होते नजर आने लगेंगे.

ओटमील स्क्रब

ओटमील का स्क्रब न सिर्फ ब्लैकहेड्स कम करता है बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ाता है. ओटमील में दही, नीबू मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. गुनगुने पानी से हल्के हाथ से चेहरा धोएं.

दूध, शहद और रूई

दूध और शहद को मिक्स करके कुछ देर रख दें या चाहें तो शहद मिले दूध को उबाल भी सकते हैं. इसे ठंडा होने दें और चेहरे पर लगाएं. इसके ऊपर रूई की परत लगा कर रखें. आप चाहें तो रूई को ही इसमें भिगो कर चेहरे पर लगा कर रख सकते हैं. कम से कम 15 मिनट चेहरे पर ये मिश्रण लगा कर रखें. फिर चेहरा गर्म पानी से धो लें.

दालचीनी पाउडर

दालचीनी पाउडर भी ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेहतरीन स्क्रब की तरह काम करता है. इसमें नीबू की बूंदें मिलाएं. एक पेस्ट जैसा बना लें जिसे कम से कम 10 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें. इससे ब्लैकहेड्स के अलावा वाइटहेड्स भी हटेंगे और स्किन टाइटनिंग भी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.