इन होम मेड स्क्रब से डेड स्किन जाएगी निकल और चेहरे पर आएगा गुलाबी सा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Home remedy: अगर आप डेड स्किन से निजात पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं तो यहां बताए गए कुछ घरेलू उपायों की तरफ भी रुख कर सकती हैं.

इन होम मेड स्क्रब से डेड स्किन जाएगी निकल और चेहरे पर आएगा गुलाबी सा निखार, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Beauty tips: यहां बताए गए होम मेड स्क्रब को अपनी स्किन केयर रूटीन में कर लें शामिल.

खास बातें

  • चीनी है एक अच्छा स्क्रबिंग एजेंट.
  • संतरा भी डेड स्किन निकालने में करता है मदद.
  • पपीता में मैजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए है फायदेमंद.

Skin care tips: चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन (skin care tips) का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि तेज धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में आने से आपकी त्वचा बेजान (dull skin) हो जाती है. इससे आपके चेहरे पर डेड स्किन (dead skin) की परत जम जाती है, जिसके कारण आपके चेहरे की चमक और निखार खो जाती है. ऐसे में आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लग जाती हैं, खोया हुआ निखार वापस पाने के लिए. जबकि आप डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल कर सकती हैं. इस लेख में हम आपको 3 ऐसे होममेड स्क्रब (homemade scrub for dead skin removal) के बारे में बताएंगे जो आपकी मृत त्वचा को निकालने में पूरा सहयोग करेंगे. 

डेड स्किन के लिए होम मेड स्क्रब | Home made scrub for dead skin 

शुगर स्क्रब | Sugar scrub 

इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको सामग्री में 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी, 1 बड़ा चम्मच चीनी और आधा छोटा चम्मच शहद चाहिए. अब आप एक पैन में पानी उबाल लीजिए और उसमें ग्रीन टी (green tea)डाल दीजिए. जब ग्रीन टी पक जाए तो उसे आंच से उतार लीजिए. अब इसे ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर दीजिए. फिर आपको इस पानी में चीनी और शहद को मिक्स करना होगा और चेहरे की स्क्रबिंग करनी होगी. आपको बता दें कि यह स्क्रब ड्राई स्किन वालों के लिए बेस्ट है, जबकि ऑयली स्किन वाले इससे परहेज करें.

पपीता स्क्रब | Papaya scrub 

पपीते वाला स्क्रब बनाने के लिए आपको पापाया की एक स्लाइस लेनी है और उसे मैश कर लेना है, फिर इसमें ओट्स को मिक्स कर दें. आप चाहें तो इसमें दूध भी मिला सकती हैं. इससे आपकी स्किन मुलायम होगी. अब आप इस मिक्सर से स्किन को 2-3 मिनट तक अच्छे से स्क्रब कर लें. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

संतरे के स्क्रब | orange scrub 

इसके लिए आपको संतरे का पाउडर, 1 छोटी चम्मच दूध और 4 ड्रॉप्स नारियल तेल चाहिए. अब आप इन तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे की अच्छी ढंग से स्क्रबिंग कर लें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धुल लें. इसको स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने से आसानी से डेड स्किन बाहर निकल आती है और चेहरे की चमक भी वापस आ जाती है.  
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com