विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2021

Fitness Tips : रस्‍सी कूदने के जानिए ये 5 गजब फायदे, जो आपको रखेंगे हर उम्र में फिट

Fitness Tips : अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं लेकिन टाइम की कमी के चलते आप ज्यादा देर वर्कआउट नहीं कर सकते, तो स्किपिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. बस 15 से 20 मिनट स्किपिंग करने से आप तेजी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं.

Fitness Tips : रस्‍सी कूदने के जानिए ये 5 गजब फायदे, जो आपको रखेंगे हर उम्र में फिट
Fitness Tips : 15 से 20 मिनट लगातार स्किपिंग करते तो इससे आप 250 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं.
नई द‍िल्‍ली:

Fitness Tips : लगातार बिगड़ रही लाइफ़ स्टाइल का बुरा असर लोगों की हेल्थ पर दिखने लगा है. तेजी से बढ़ता वजन भी इसी की देन है. एक तरफ जहां मोटापा कई बीमारियों का कारण बनता है तो वहीं आपकी निकली हुई तोंद आपकी पर्सनालिटी को भी बुरी तरह इफेक्ट करती है. कई लोग वजन कम करने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने से लेकर घंटों जिम में पसीना तक बहाते हैं, बावजूद इसके वजन कम नहीं होता. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जिससे आप बिना किसी जिम या स्ट्रिक्ट डाइट के अपना मोटापा कम कर सकते हैं. ये एक्सरसाइज सिर्फ वेट लॉस ही नहीं बल्कि हाइट बढ़ाने में भी आपके लिए मददगार है. हम बात कर रहे हैं स्किपिंग की, जिसे लोग कई सालों से खेल खेल में करते आए हैं, लेकिन शरीर के लिए ये कितनी फायदेमंद है ये कम ही लोग जानते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं रस्सी कूदने से कैसे झटपट घटता है वजन और बढ़ती है हाइट.

s0d13cn

रस्सी कूदने से घटता है वजन

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं लेकिन टाइम की कमी के चलते आप ज्यादा देर वर्कआउट नहीं कर सकते, तो स्किपिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. बस 15 से 20 मिनट स्किपिंग करने से आप तेजी से अपना वेट लॉस कर सकते हैं. ये एक फुल बॉडी एक्सरसाइज है जो आपकी फिटनेस को बरकरार रखने में आपकी मदद कर सकती है. दरअसल रस्सी कूदने को सबसे अच्छा कार्डियो माना गया है. जब आप रस्सी कूदते हैं तो आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है, इसके बाद आप जितनी देर स्किपिंग करते हैं उसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है.

20 मिनट में बर्न कर सकते हैं 200-250 कैलोरी

एक्सपर्ट्स का कहना है कि 10 मिनट स्किपिंग करने से उतना ही बेनिफिट मिलता है जितना कि आधे घंटे जोगिंग करने या फिर 15 मिनट दौड़ने से या स्विमिंग करने से मिलता है. यानी अगर आप 15 से 20 मिनट लगातार स्किपिंग करते तो इससे आप 250 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि स्किपिंग 20 मिनट से ज्यादा नहीं करनी चाहिए क्योंकि ज्यादा देर तक रस्सी कूदने से पैरों पर जरूरत से ज्यादा भार पड़ता है जो ठीक नहीं है.

skipping 625

रस्सी कूदने से बढ़ सकती है आपकी हाइट

रस्सी कूदना कई बच्चों का पसंदीदा खेल है. कई बार खेल खेल में बच्चे रस्सी कूदते तो हैं पर ये नहीं जानते कि ये खेल उनके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है, जो उन्हें कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करती है. दरअसल कम उम्र में रस्सी कूदना बेहद फायदेमंद है. ये वो उम्र है जब आपकी हाइट बढ़ती है, ऐसे में बच्चा अगर कम उम्र में रस्सी कूदे तो उससे आसानी से कद बढ़ाया जा सकता है. खेल खेल में हाइट बढ़ाने का ये सबसे इफेक्टिव तरीका है.

रस्सी कूदने से होते हैं कई और फायदे

1. दिल रहता है सेहतमंद

2. बढ़ता है स्टेमिना

3. पैरों की मसल्स होती है स्ट्रांग

4. तेजी से कम होता है बेली फैट

5. बॉडी करता है टोन्ड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Fitness Tips : रस्‍सी कूदने के जानिए ये 5 गजब फायदे, जो आपको रखेंगे हर उम्र में फिट
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com