गर्मियों में करवाया है फेशियल तो भूल से भी ना करें ये गलतियां, स्किन निखरने के बजाय दिखने लगेगी बेजान 

इस मौसम में स्किन का ठीक तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. जानिए ऐसी कौनसी त्वचा से जुड़ी आम गलतियां हैं जो लोग गर्मियों में अक्सर ही कर देते हैं. 

गर्मियों में करवाया है फेशियल तो भूल से भी ना करें ये गलतियां, स्किन निखरने के बजाय दिखने लगेगी बेजान 

फेशियल से जुड़ी कुछ गलतियां स्किन को करती हैं बेहद प्रभावित. 

Skin Care: मौसम बदलने के साथ ही स्किन की जरूरतें भी बदलते लगती हैं. गर्मियों की बात करें तो इस सीजन में स्किन को मॉइश्चर की बेहद जरूरत होती है. ना सिर्फ बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी स्किन को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. वहीं, धूप भी स्किन को कुछ कम प्रभावित नहीं करती है. इसीलिए अगर आप ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फेशियल (Facial) करवा रही हैं तो अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने के बारे में भी जान लीजिए. फेशियल के बाद की गई कुछ छोटी-मोटी गलतियां (Mistakes) स्किन को डैमेज करने वाली साबित हो सकती हैं और इसीलिए इन गलतियों को करने से खासा बचने की जरूरत होती है. 

नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाने पर बनता है कमाल का हेयर ऑयल, घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल

फेशियल कराने के बाद ना करें ये गलतियां 

अगर आपने फेशियल करवाया है तो इस बात का खास ख्याल रखें कि फेशियल करवाने के 24 घंटे बाद तक आप चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल ना करें. फेशियल के तुरंत बाद चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल करने पर चेहरे पर दाने निकल सकते हैं. 

एलोवेरा से लेकर बेसन के ये फेस पैक्स चेहरे को देते हैं टाइटनिंग इफेक्ट्स, झुर्रियां कम होने में दिख सकता है असर 

फेशियल करवाने से पहले ही थ्रेडिंग और अपर लिप्स करवा लेने चाहिए. कई महिलाएं यह गलती कर देती हैं कि वे घर पर खुद ही फेशियल करती हैं और फिर पार्लर जाकर थ्रेडिंग करवाती हैं. लेकिन, फेशियल के बाद स्किन सेंसिटिव (Sensitive Skin) हो जाती है और स्किन के कटने-फटने की संभावना बढ़ जाती है. इसीलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि पहले थ्रेडिंग करवाकर आया जाए और उसके बाद फेशियल कराया जाए. 

गर्मियों में स्किन को धूप से बचाए रखना भी जरूरी होता है. इस मौसम में अगर आप फेशियल करवा रही हैं तो तुरंत बाद या तकरीबन 5-6 घंटों तक धूप और धूल-मिट्टी से दूर रहें. फेशियल के तुरंत बाद धूप में निकलने पर स्किन को नुकसान हो सकता है. 

जब भी आप फेशियल करवाकर आती हैं तो तुरंत बाद घर आकर कोई क्रीम ना लगाएं. फेशियल का पूरा प्रोसेस ही इस तरह का होता है जिससे त्वचा मॉइश्चराइज्ड हो जाती है. इसीलिए अलग से क्रीम लगाने से स्किन ऑयली नजर आ सकती है. 

फेशियल के तुरंत बाद मेकअप करने से भी बचना चाहिए. फेशियल करवाने पर स्किन के बंद पोर्स खुल जाते हैं. ऐसे में अगर तुरंत बाद मेकअप किया जाए तो पोर्स बंद (Clogged Pores) हो सकते हैं और उनमें गंदगी जम सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com