विज्ञापन
This Article is From Mar 22, 2022

Facial Hair Removal: बस ये 3 तरीके आजमा लीजिए, चेहरे के सारे अनचाहे बाल हो जाएंगे दूर, फेस लगेगा एकदम क्लीन

Home remedies for facial hair : चेहरे के बालों (unwanted facial hair) को हर बार हटवाने के लिए ट्रीटमेंट रहना महंगा पड़ सकता है. इसलिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे आजमाएं जो धीरे-धीरे इन बालों की ग्रोथ को कम कर देंगे. आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहे हैं.

Facial Hair Removal: बस ये 3 तरीके आजमा लीजिए, चेहरे के सारे अनचाहे बाल हो जाएंगे दूर, फेस लगेगा एकदम क्लीन
chehre per anchahe baal kaise hataye : चेहरे के अनचाहे बाल ऐसे हट जाएंगे, बस आजमा लीजिए ये तीन घरेलू उपाय.

Facial hair permanent removal : चेहरे की खूबसूरती के लिए न जाने कितने जतन किए जाते हैं. स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए फेशियल, अनचाहे बाल हटाने के लिए अपर लिप्स, आइब्रो सेट कराना. आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आईलैशेस लगाना. इन सबके बीच कान के पास अगर लंबे बाल आए जाएं तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. सिर पर काले घने लंबे बाल पसंद आते हैं. इन्हीं बालों का एक हिस्सा कान के पास ज्यादा दिखाई देने लगे तो ये खूबसूरती पर दाग की तरह नजर आते हैं. यही वजह है कि फिर इन फेशियल हेयर को हटाने के लिए मगजमारी शुरू होती है. इन बालों को हर बार हटवाने के लिए ट्रीटमेंट रहना महंगा पड़ सकता है. इसलिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे आजमाएं जो धीरे-धीरे इन बालों की ग्रोथ को कम कर देंगे.

चेहरे पर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय | Home remedies to remove unwanted hair from face

हल्दी और पपीता | Turmeric and Papaya

हल्दी से बालों की ग्रोथ कम होती है. इसलिए इसका मिश्रण बनाकर आप फेशियल हेयर से छुटकारा पा सकती हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए बाजार से या तो पपीते का जेल खरीदें या फिर एलोवेरा, विटामिन ई और पपीता मिलाकर घर पर ही ये जेल तैयार कर लें. इस जेल में एक चुटकी हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ कम हो जाएगी.

शहद और अखरोट | Honey and Walnuts

इसका पेस्ट बनाने के लिए आपको अखरोट से ज्यादा उसके छिलकों की जरूरत होगी. अखरोट को छीलकर उसके छिलके निकाल लें. इन छिलकों को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें. अखरोट के छिलकों में शहद मिक्स कर पेस्ट बनाए. ये पेस्ट एक स्क्रब की तरह होगा जिसे उंगली पर लेकर फेशियल हेयर पर धीरे धीरे मसाज करें. कुछ देर बाद धो लें.

केला और ओट्स | Banana and Oats

केला और ओट्स का पेस्ट बनाना सबसे आसान है. चाहें तो ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें या फिर थोड़ी देर पानी में रखकर उसका पेस्ट जैसा तैयार कर लें. इसमें केला मिक्स करें. इस मिश्रण को भी फेशियल हेयर पर रगड़ें कुछ देर बाद धो लें.

इन पेस्ट का इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखें कि जल्दबाजी के चक्कर में आपको तेजी से मसाज नहीं करनी है. बल्कि धीरे धीरे रब करना है. तेजी से बाल खिंचे तो रेशेज पड़ने का भी डर है. इसलिए इत्मीनान के साथ इन घरेलू नुस्खों को आजमाना ही बेहतर होगा. स्किन पर किसी तरह की एलर्जी या सेंसिटिविटी की परेशानी हो तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही आगे बढ़े.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोशल मीडिया पर वायरल प्रदीप मेहरा ने एनडीटीवी से कहा, 'लोगों ने मुझे मोटिवेट किया'

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
Facial Hair Removal: बस ये 3 तरीके आजमा लीजिए, चेहरे के सारे अनचाहे बाल हो जाएंगे दूर, फेस लगेगा एकदम क्लीन
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com