डेंगू हो गया है तो ये हरे पत्ते किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं, एक्सपर्ट कहते हैं कि बस आपको ट्रीटमेंट में इस तरह करना होगा इस्तेमाल

Green Leaves for Dengue: डेंगू इन दिनों बहुत फैला हुआ है, अगर इससे बचना चाहते हैं तो ये हरे पत्ते इसके इलाज के लिए रामबाण हैं. इस तरह करें इस्तेमाल.

डेंगू हो गया है तो ये हरे पत्ते किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं, एक्सपर्ट कहते हैं कि बस आपको ट्रीटमेंट में इस तरह करना होगा इस्तेमाल

Parijat Leaves for health: ये हरा पत्ता है बहुत ज्यादा गुणकारी.

खास बातें

  • ये एक हरा पत्ता है रामबाण.
  • उबालकर पानी पीने के हैं कई सारे फायदे.
  • ऐसे करें इसका सही इस्तेमाल.

Harsingar Leaves Benefits: एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रकृति के नजदीक रहना बहुत जरूरी हैं. आज के बदलते मौसम और बदलते रहन-सहन के कारण हर किसी को कोई ना कोई बीमारी होती हैं. हर छोटी बात पर दवा खाने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है. ऐसे में अगर आप पारिजात के पत्ते का सेवन करते हैं तो इससे कई सारी बीमारियां आपसे दूर रहेंगी. जी हां, आज हम आपको पारिजात या हरसिंगार के पत्ते के गुण और उसके सही इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं.

गले की खराश को ठीक करने में ये 7 होम रेमेडी हैं बहुत इफेक्टिव

हरसिंगार के पत्ते के हैं ये फायदे

गंभीर बीमारियों को रखता है दूर

हरसिंगार का पत्ता किसी औषधि से कम नहीं होता है. इसके सेवन से आपको कई बड़ी बीमारी नहीं होगी. डेंगू, बुखार, मलेरिया, जोड़ों के दर्द, जैसी चीजों से आपकी सुरक्षा हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

सुगंधित होता है इसका पौधा

पारिजात के पौधे का पेड़ और इसके फूल काफी सुगंधित होते हैं. जिस घर में इसका पेड़ हो, उसके आसपास के माहौल को भी ये सुगंधित कर देता है. यह हरसिंगार ज्वरनाशक के रूप में भी असरदार माना जाता है.

ऐसे करें इसका इस्तेमाल

  • पारिजात के 13 से 14 पत्ते अच्छी तरह धोकर एक पतिले में उबाल लें.

  • उबाल कर इस पानी को आधा कर लें.

  • पुराने से पुराने दर्द को जड़ से खत्म करने के लिए इस पत्ते का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं. 

                                                                                                     (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.