विज्ञापन

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज

घर पर ही ऐसे कई नुस्खे आजमाए जा सकते हैं जो बालों को कई तरह से फायदे देते हैं. ऐसे ही एक कमाल के हेयर मास्क को बनाने का तरीका यहां दिया जा रहा है. 

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज
बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह हेयर मास्क.

Hair Mask: बालों की सही तरह से देखरेख की जाए तो बाल घने, मुलायम और चमकदार नजर आते हैं, वहीं बालों पर ध्यान ना दिया जाए तो बालों की सेहत पर इसका अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं और देखने में भी अच्छे नहीं लगते. बालों के बेजान होने पर उनमें चमक भी कम दिखाई देती है. ऐसे में यहां बताए प्रोटीन हेयर मास्क (Protein Hair Mask) को बनाया जा सकता है. इस प्रोटीन हेयर मास्क को बनाने का तरीका टोटका स्टोरी नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया गया है. 

सिर पर जुओं ने बना लिया है घर तो इस रामबाण नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, यह तेल लीखों का भी कर देगा खात्मा 

प्रोटीन हेयर मास्क कैसे बनाते हैं | How To Make Protein Hair Mask 

इस प्रोटीन मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में अंडा डालें और उसमें 2 चम्मच दही मिला लें. इसमें सीक्रेट इंग्रीडिएंट डालना है पका चावल (Cooked Rice). हेयर मास्क बालों पर ना चिपके इसके लिए थोड़ा ऑलिव ऑयल इसमें डाला जा सकता है. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं और 30 से 40 मिनट इस हेयर मास्क को लगाए रखने के बाद बालों को अच्छे से धो लें. बाल चमक जाएंगे, मुलायम हो जाएंगे और बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी सो अलग. 

ये हेयर मास्क भी लगाए जा सकते हैं 

केले और एवोकाडो को मिलाकर बनाए गए हेयर मास्क से भी बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिल जाता है. इस हेयर मास्क से बालों को पौटेशियम, नेचुरल ऑयल्स, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट्स भी मिलते हैं जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं. इस हेयर मास्क से बालों की क्वालिटी और टेक्सचर भी बेहतर हो जाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पके हुए केले (Banana) में एक पका हुआ एवोकाडो मिलाकर अच्छे से मसलकर पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल डालकर मिक्स करें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधे घंटे लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को फायदा मिलता है. 

अंडा, बादाम का तेल और शहद को साथ मिलाकर सिर पर लगाने से बालों को प्रोटीन के साथ-साथ भरपूर मॉइश्चर भी मिलता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. इससे बालों को फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडे का पीला हिस्सा, एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही बादाम का तेल लेकर साथ मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धोकर साफ कर लें. बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है इस हेयर मास्क का इस्तेमाल. इससे बाल मुलायम (Soft Hair) बनते हैं और खूबसूरत नजर आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर निखार के बजाय दिखती है चिपचिपाहट, तो यहां जानिए किन होममेड फेस पैक्स से दूर होगी दिक्कत 
इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Next Article
हर तेल लगाने के बाद भी सफेद बाल नहीं जा रहे हैं तो अब दादी के नुस्खे के अनुसार घी में मिला लें ये 4 चीजें, काले हो जाएंगे सारे हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com