विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने से कब्ज होती है दूर और इम्यूनिटी होगी मजबूत

Coconut benefits : असल में यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी सेहत को एक नहीं कई फायदे पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने से कब्ज होती है दूर और इम्यूनिटी होगी मजबूत
ब्लड शुगर (blood sugar) को भी कंट्रोल करने में कच्चा नारियल लाभकारी होता है.

Immunity booster : नारियल एक ऐसा फल है जिसे लगभग हर किसी को पसंद आता है. कोइ इसका पानी पीना पसंद करता है, तो कोई इसको कच्चा पक्का खाता है. असल में यह फल पोषक तत्वों (nutrients of coconut) से भरपूर होता है जो आपकी सेहत को एक नहीं कई फायदे पहुंचा सकता है. यह आपके पेट (nariyal for stomach), बाल और स्किन (nariyal for skin care) से लेकर दिल (nariyal for heart health) की भी सेहत का भरपूर ख्याल रखता है.सर्दी-जुकाम में इस फल की पत्ती का काढ़ा पीने से गले और सीने में जमी बलगम हो जाएगी साफ

खाली पेट नारियल खाने के लाभ

1- अगर आप कच्चा नारियल खाते हैं तो फिर यह आपकी पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा. यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है. इससे बैड कोलेस्ट्रोल (Bad cholesterol) का स्तर कम होता है शरीर में. 

2- खून की कमी दूर करने के लिए भी कच्चा नारियल खा सकते हैं. दरअसल सूखे नारियल में आयरन ( coconut in iron deficiency ) की मात्रा अधिक होती है. आपको बता दें कि आयरन खून के लेवल को ऊपर ले जाता है. 

3- वेटलॉस में भी यह सूखा नारियल बहुत असर साबित होता है. वहीं, यह फल दिल के मरीजों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा बदलते मौसम में नारियल खाना आपकी इम्यूनिटी (immunity booster) के लिए बहुत लाभकारी होता है. 

4- बालों के लिए भी यह फल बहुत असरदार होता है. इसके सेवन से बालों की चमक दोगुनी होती है. साथ ही स्किन को भी ग्लोइंग बनाने में मदद करता है कच्चा नारियल या फिर उसका पानी. यह एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है.

5- ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में कच्चा नारियल लाभकारी होता है. इसमें मौजूद फाइबर, अमीनो एसिड और गुड फैट डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं. तो अब से आप इसे डाइट में शामिल करके अपनी सेहत को बेहतर करिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने से कब्ज होती है दूर और इम्यूनिटी होगी मजबूत
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;