Diabetes होने पर सफेद नहीं बल्कि इस रंग के चावल खाने पर मिलेगा फायदा, जानिए कैसी हो डायबिटीज की डाइट 

Diabetes and White Rice: डायबिटीज के मरीज को आमतौर पर सफेद चावल खाने से परहेज की सलाह दी जाती है. लेकिन, किसी और रंग के चावल भी हैं जो डायबिटीज में बेहतर साबित होते हैं. 

Diabetes होने पर सफेद नहीं बल्कि इस रंग के चावल खाने पर मिलेगा फायदा, जानिए कैसी हो डायबिटीज की डाइट 

Diabetes Diet: सफेद नहीं बल्कि इन चावलों को खाना डायबिटीज में है अच्छा. 

खास बातें

  • डायबिटीज डाइट पर खास ध्यान देना जरूरी है.
  • सफेद चावल डायबिटीज में ना खाने की सलाह दी जाती है.
  • इस दूसरे रंग के चावल फायदेमंद साबित होते हैं.

Blood Sugar Levels: जब बात सेहत और अच्छे खानपान की आती है तो सफेद चावलों को अक्सर दरकिनार कर दिया जाता है. डायबिटीज और वजन घटाने की डाइट में खासतौर से सफेद चावल (White Rice) न खाने की सलाह दी जाती है. इसका एक कारण है कि सफेद चावलों में स्टार्ची कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोस लेवल्स (Blood Glucose Levels) को बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज में इस चलते सफेद चावल खाने की मनाही होती है. लेकिन, डायबिटीज होने पर किसी भी तरह के चावल नहीं खा सकते ऐसा भी नहीं है. काले चावल (Black Rice) को सफेद चावल की जगह बेझिझक खाया जा सकता हैं. क्यों और कैसे, आइए जानें. 

d6e6rvho

Neetu Chandra ने कहा बिजनेसमैन ने 25 लाख रुपये महीने में सैलरी वाइफ बनने का दिया ऑफर, क्या आप जानते हैं क्या होती है Salaried Wife

डायबिटीज में काले चावल खाना | Eating Black Rice in Diabetes 


काले चावल डायबिटीज में खाने के लिए अच्छे होते हैं और टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) होने पर खासतौर पर ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इन काले चावलों को मणिपुर में फोरबिडन राइस (Forbidden Rice) और चक-खाओ भी कहा जाता है और इनसे मशहूर पर्पल या बैंगनी खीर बनाई जाती है. असल में ये चावल कच्चे काले दिखाई पड़ते हैं लेकिन पकने के बाद इनका रंग बैंगनी हो जाता है. 

a29nbhr

काले चावल का रंग एंथोसायनिन के कारण काला होता है. यह पिग्मेंट ब्लूबेरीज में भी पाया जाता है और इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज में सेल डैमेज और इंफ्लेमेशन से बचाते हैं. वहीं, इन काले चावलों में फाइबर (Fiber) की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर में ग्लूकोज निकालने की गति धीमा करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ने की कोई संभावना नहीं रहती है. यह एक पूर्ण अनाज भी है जिनमें चोकर साथ ही होता है. साथ ही, इनसे मोटापा (Obesity) नहीं बढ़ता जो डायबिटीज के लिए अच्छा है.


काले चावल को डायबिटीज की डाइट (Diabetes Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. इनसे दलिया, खिचड़ी, खीर, ब्रेड और राइस नूडल्स भी बनाए जा सकते हैं. ये स्वाद में भी अच्छे होते हैं और कुछ-कुछ ब्राउन राइस की तरह लगते हैं. 

हालांकि, काले चावल डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए अच्छे हैं लेकिन फिर भी इनके सेवन से पहले अपने डाक्टर से सलाह जरूर लें जिससे आपको इन्हें अपने लक्षणों और स्थिति के दौरान कितना और कब खाना है आदि पता चल सके. डायबिटीज में अच्छी डाइट के साथ ही थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी भी करते रहें. 

40 के बाद हड्डियों में अक्सर महसूस होता है दर्द तो महिलाएं शुरू कर दें ये 5 फूड खाना, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com