Food for Weakness: शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो घर से नाश्ते में खाकर निकलें ये फूड, पूरे दिन रहेगी एनर्जी

Weakness Home Remedies: इन फूड्स को नाश्ते में खाने पर आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और शरीर में एनर्जी भी रहेगी.

Food for Weakness: शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो घर से नाश्ते में खाकर निकलें ये फूड, पूरे दिन रहेगी एनर्जी

Weakness को दूर भगाते हैं ये पोषण से भरपूर फूड.

Healthy Food: अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें सुबह उठते ही कमजोरी महसूस होने लगती है और घर से निकलते ही बस कहीं बैठ जाने का मन होता है तो आपको अपने खानपान में सुधार करने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है. हल्का चक्कर सा आना, हर वक्त कमजोरी महसूस होना (Weakness) और सिर घूमना (Fatigue) इस बार का लक्षण है कि आपके शरीर को देखभाल की जरूरत है और आपके पोषण में कमी है. यदि सही खान-पान के कारण आपको कमजोरी महसूस होती है तो आपको सुबह नाश्ते (Breakfast)में निम्न फूड्स को शामिल करना चाहिए. बच्चों का स्कूल में प्रार्थना के वक्त चक्कर खाकर गिरना भी बंद हो जाएगा.

नाश्ते में खाने के लिए बेस्ट फूड | Best foods to eat in breakfast

बादाम (Almond)

अपने नाश्ते में बादाम को शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. बादाम प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है और इसमें फाइबर और विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा होती है. आप सुबह उठकर कुछ बादाम खा सकते हैं, दूध में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या अपने पास रख सकते हैं और हल्की भी कमजोरी महसूस होने पर खा सकते हैं.


केला  (Banana)

केला ऐसा फल है जो आपको तुरंत एनर्जी दे देगा. इसमें मैग्नीशियम और विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप नाश्ते में इसका शेक, स्मूथी या फिर सादा केला भी खा सकते हैं.

पालक  (Spinach)

विटामिन सी, आयरन और फोलेट से भरपूर पालक खाने पर आपको चक्कर आने की नौबत ही नहीं आएगी. आप पालक को सैंडविच, आमलेट या पोहा आदि में डालकर खा सकते हैं.

अंडे (Eggs)

अंडे में हाई प्रोटीन होता है और ये विटामिन और खनिज लवण से भी भरपूर माना जाता है. आपकी कमजोरी तो दूर होगी ही साथ ही आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी भी मिलेगी.

खजूर (Dates)

हल्की मीठी तासीर वाले खजूर कैल्शियम, फास्फोरस, पौटेशियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. इन्हें स्मूथी में मिलकर पीजिए या बच्चों को पिलाकर स्कूल भेजिए, उनका मॉर्निंग असेंबली में चक्कर खाकर गिरना बंद हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com