सोने से पहले जरूर खाएं शहद और छुहारा, सेहत को मिलेंगे बहुत फायदे

Dry dates and honey benefits : छुहारा और शहद को रात में सोने से पहले खाते हैं, तो आपको एक नहीं अनगिनत लाभ मिलेंगे,  जिसमें से कुछ के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं.

सोने से पहले जरूर खाएं शहद और छुहारा, सेहत को मिलेंगे बहुत फायदे

Night food : इन दोनों को रात में सोने से पहले खाते हैं, तो फिर आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Chuhara aur sehad khane ke fayade : छुहारा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि अगर आप इस अद्भुत फल को दुनिया के सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक के साथ मिलाकर खाते हैं तो आपके शरीर पर क्या असर पड़ेगा? दरअसल हम यहां, छुहारा और शहद को एक साथ मिलाकर खाने के बारे में बताने जा रहे हैं. छुहारा और शहद को रात में सोने से पहले खाते हैं, तो आपको एक नहीं अनगिनत लाभ मिलेंगे,  जिसमें से कुछ के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं.

ये 5 फल आपके वजन को तेजी से कर सकते हैं कम, यहां देखिए वेट लॉस फूड लिस्ट

छुहारा और शहद खाने के लाभ के बारे में जानने से पहले इनके पोषक तत्वों के बारे में बात कर लेते हैं-

शहद के पोषक तत्व

एक टेबलस्पून शहद में - 

कैलोरी: 64
वसा: 0 ग्राम
सोडियम: 0 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट: 17 ग्राम
फाइबर: 0 ग्राम
शर्करा: 17 ग्राम
प्रोटीन: 0.1 ग्राम
पोटैशियम: 10.9 मिलीग्राम
लौह: 0.1 मिलीग्राम
कैल्शियम: 1.3 मिलीग्राम

छुहारा के पोषक तत्व

जी हां, सूखे खजूर में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, शर्करा, खनिज (कैल्शियम, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस, आदि) और विटामिन (बी1, बी2, सी, आदि) जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें टैनिन, कैरोटीनॉयड, पॉलीफेनोल आदि जैसे विभिन्न बायोएक्टिव यौगिक भी होते हैं.

अब आते हैं इनके फायदों पर-

1- इन दोनों को रात में सोने से पहले खाते हैं, तो फिर आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स व एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है.

2- वहीं, यह दोनों चीजें आपके शरीर में अगर किसी तरह की सूजन है तो उसे भी कम करने का काम करता है. इन दोनों को साथ में खाने से आपकी भूख भी बढ़ती है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

3- यह आपके बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर होते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इन दोनों की तासीर गरम होती है, ऐसे में इनका सेवन गर्मी के मौसम में कम करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com