चांदी की मूर्तियों और पूजा के बर्तनों को इन टिप्स से करें साफ, लौट आएगी खोई चमक

How To Clean Silver: चांदी के बर्तनों और मूर्तियों को साफ करना आसान नहीं होता, काफी मशक्कत के बाद भी इसकी पहले वाली चमक को लौटाना मुश्किल होता है. चांदी की सफाई के लिए कुछ खास टिप्स को आजमाने की जरूरत होती है. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

चांदी की मूर्तियों और पूजा के बर्तनों को इन टिप्स से करें साफ, लौट आएगी खोई चमक

Cleaning Silver: इस तरह साफ होंगे मंदिर में रखे चांदी के बर्तन और मुर्तियां.

खास बातें

  • बेकिंग सोडा से करें चांदी की मूर्तियां साफ.
  • नींबू और नमक से करें मूर्तियों को साफ.
  • कपड़े धोने वाले साबुन से करें साफ.

Cleaning Hacks: घर में मंदिर में अक्सर लोग चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां रखते हैं. चांदी से बनी मूर्तियों (Silver Sculpture) की पूजा करने और नियमित हवा के संपर्क में आने से चांदी काली (Black Silver) पड़ने लग जाती है. चांदी के पूजा के बर्तन भी यूं ही काले होने लगते हैं. पूजा की थाली, कटोरी, गिलास और चम्मच अगर काले हो जाएं तो उन्हें इस्तेमाल करना ठीक नहीं लगता. साफ-सफाई का ध्यान देना जरूरी है. चांदी के बर्तनों (Silver Utensils) और मूर्तियों को साफ करना आसान नहीं होता, काफी मशक्कत के बाद भी इसकी पहले वाली चमक को लौटाना मुश्किल होता है. चांदी की सफाई (Cleaning Silver) के लिए कुछ खास टिप्स को आजमाने की जरूरत होती है, आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

कैसे करें चांदी की सफाई | How To Clean Silver 

नींबू और नमक का इस्तेमाल


पूजा के बर्तनों और चांदी की मूर्तियों को नियमित साफ करने के लिए आप नींबू (Lemon) और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कटोरी में गर्म पानी लें, इसमें एक नींबू निचोड़ें और करीब तीन चम्मच नमक डालें. चांदी की मूर्तियों को 5 मिनट इस पानी में रखें और फिर निकाल कर कपड़े से सुखा कर रखें.

 

बेकिंग सोडा से करें सफाई


बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल कर चांदी की मूर्तियों और बर्तनों को साफ किया जा सकता है. घर के मंदिर में रखीं मूर्तियां और चांदी के बर्तन काले पड़ रहे हैं तो पानी गर्म करें और इसमें एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें. इस घोल में जल्द बुलबुले बनने लगेंगे इस वक्त आप मूर्तियों को या फिर बर्तनों को इसमें डाल दें. सिर्फ 5 मिनट रखकर चांदी की मूर्तियों को घोल से बाहर निकाल लें और साफ पानी से धो लें, मूर्तियों में चमक आ जाएगी.

 

कपड़े धोने वाले पाउडर से करें साफ


कपड़े धोने का डिटर्जेंट भी चांदी से कालापन को दूर करने में मदद कर सकता है. आप कटोरी में गर्म पानी लें उसमें एक चम्मच डिटर्जेंट डालें और फिर बर्तनों को उसमें डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से बर्तन धो लें. नियमित रूप से इस तरह के चांदी के बर्तनों (Chandi ke bartan) को साफ किया जा सकता है.

 

टूथपेस्ट का करें इस्तेमाल


आप नए टूथपेस्ट (Toothpaste)  का इस्तेमाल कर पूजा के बर्तनों और मूर्तियों को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप मूर्तियों पर पेस्ट का लेप लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. साफ कपड़े से रगड़कर उसे साफ करें, इससे बर्तन चमक जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com