विज्ञापन
This Article is From Dec 24, 2023

पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 

Gas Home Remedies: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो गैस की दिक्कत दूर करने में अच्छी साबित होती हैं. यहां जानिए किस तरह दूध के सेवन से दूर होगा पेट फूलना. 

पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 
Bloating Home Remedies: गैस से छुटकारा पाने के लिए ऐसे पिएं दूध. 

Stomach Problems: कुछ सड़ा-गला या जरूरत से ज्यादा मसालेदार खाने पर भी पेट फूलने की दिक्कत हो जाती है. वहीं, बहुत सी खानपान और जीवनशैली से जुड़ी आदतें भी हैं जो पेट फूलने (Bloating) का कारण बनती हैं. पेट फूलने पर पेट में गैस बनने लगती है और ना ही उठते बनता है और ना ही चैन से बैठा जाता है. ऐसे में दूध पिया जा सकता है. दूध में सौंफ के दाने मिलाकर पिए जाएं तो पेट की कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है जिनमें पेट फूलना या कहें ब्लोटिंग भी शामिल है. जानिए दूध (Milk) में कैसे मिलाएं सौंफ जिससे पेट फूलने की दिक्कत से मिल सके छुटकारा. 

रोजाना बस इस तरह खा लिया एक आंवला, तो पाचन से लेकर बालों तक की दिक्कतें हो जाएंगी दूर 

गैस के लिए दूध और सौंफ | Milk And Fennel Seeds For Gas 

सौंफ ऐसा मसाला है जिसका सेवन अधिकतर पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसके औषधीय गुण खासतौर से सेहत को फायदा देते हैं. सौंफ (Fennel Seeds) में विटामिन और खनिज की अच्छी मात्रा होती है. इसे दूध के साथ मिलाकर पीने पर पाचन बेहतर होता है, गैस नहीं बनती, फाइबर की मात्रा के चलते बार-बार भूख नहीं लगती और वजन कम होने में मदद मिलती है. इस दूध से शरीर डिटॉक्स भी होते हैं और गंदे टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं. साथ ही, सौंफ वाला दूध (Saunf wala doodh) एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और छोटे-मोटे इंफेक्शंस से शरीर को बचाए रखता है. 

लंबे, घने और सुंदर बाल पाने के लिए इन 4 तेलों को लगा सकती हैं आप, लटें लहराने लगेंगी कमर तक

कैसे बनाएं सौंफ वाला दूध 

सौंफ वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ के दाने डालें और उबालने रख दें. अच्छे से उबल जाने के बाद दूध गिलास में छानें और हल्का गर्म ही पिएं. 

कब-कब पीना चाहिए सौंफ वाला दूध 

यह दूध पेट की गैस (Stomach Gas) तो दूर रखता ही है, साथ ही सेहत को और भी कई फायदे देता है. अगर आप रोजाना दूध पीते हैं तो उसमें सौंफ के दाने डाल सकते हैं. लेकिन, अगर आपकी रोजाना दूध पीने की आदत नहीं है तो इस सौंफ वाले दूध को कभी-कभी पेट में दर्द या गैस बनने पर पी सकते हैं. हालांकि, इस बात का खास ख्याल रखें कि जरूरत से ज्यादा सौंफ वाला दूध ना पिएं. खासकर जिन लोगों को एलर्जी की दिक्कत जल्दी हो जाती है वे इसके सीमित सेवन पर ही ध्यान दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com