विज्ञापन

आंतों को साफ करने का तरीका यह होममेड ड्रिंक, यहां जानिए बनाने का तरीका

Chia seeds detox water  : सुबह खाली पेट चिया सीड्स डिटॉक्स वॉटर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है और पूरे दिन पाचन में मदद मिल सकती है.

आंतों को साफ करने का तरीका यह होममेड ड्रिंक, यहां जानिए बनाने का तरीका
चिया के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Cleansing intestine tips : पाचन तंत्र में एक महत्वपूर्ण अंग कोलन है, जिसे बड़ी आंत भी कहा जाता है. यह पाचन शक्ति मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए आंत को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. आपको समय-समय पर कुछ घरेलू उपायों से अपने आंत की सफाई करते रहना चाहिए. ऐसे में हम आपको न्यूट्रिशिनिस्ट राजमणि पटेल के इंस्टा पर शेयर की गई होम मेड ड्रिंक रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी आंत को हेल्दी रखने में पूरी मदद करेगा. 

क्या आप भी अपने न्यू बॉर्न बेबी के रातभर जगने से तंग आ गई हैं, अपनाएं ये तरीका चैन की नींद सोएगा आपका बच्चा

चिया सीड्स ड्रिंक

सामग्री 
  •  1 बड़ा चम्मच चिया बीज
  •  1 गिलास पानी
  •  1/2 नींबू के टुकड़े
  •  1 इंच अदरक
  •  स्वाद के लिए पुदीना

बनाने की विधि

एक छोटे कटोरे में, चिया बीज को थोड़े से पानी के साथ डालें और उन्हें लगभग 10-15 मिनट तक भिगोएं जब तक कि वे फूल और जेल जैसा न हो जाए. अब आप इसमें, कटा हुआ नींबू, अदरक और पुदीने की पत्तियां, पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

अब मिश्रण को अच्छी तरह हिलाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि चिया बीज समान रूप से वितरित हो गया है. मिश्रण को कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, ताकि स्वाद घुल जाए. ज़्यादा स्वाद के लिए, आप इसे कुछ घंटों या रात भर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. 

चिया सीड्स डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे

चिया के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. फाइबर आपके पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो मल को नरम करने और उन्हें आसानी से पास करने में मदद कर सकता है, जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिलता है.

चिया के बीजों में मौजूद फाइबर प्रीबायोटिक के रूप में भी काम करता है, जो आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को पोषण देता है. पेट के बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

जब चिया के बीजों को पानी में भिगोया जाता है, तो वे काफी मात्रा में तरल को अवशोषित करते हैं, जो आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

फाइबर की मात्रा नियमित रूप से अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करती है, जो पाचन तंत्र को डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Onam 2024 : आज है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
आंतों को साफ करने का तरीका यह होममेड ड्रिंक, यहां जानिए बनाने का तरीका
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Next Article
बच्चे की टीका वाली जगह पर बन गई है गांठ तो इन असरदार उपायों से कर सकती हैं आसानी से ठीक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com