Weight loss : क्या गरम पानी पीने से घटती है पेट की चर्बी? यहां जानिए इसमें कितनी है सच्चाई

Hot water benefits : वजन कम करने के लिए लोग गरम पानी जरूर पीते हैं. तो सवाल ये उठता है कि क्या सच में यह आपकी चर्बी को गलाता है क्या. तो आज इस लेख में इसका जवाब मिल जाएगा.

Weight loss : क्या गरम पानी पीने से घटती है पेट की चर्बी? यहां जानिए इसमें कितनी है सच्चाई

Health tips : गरम पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या है उन्हें तो जरूर पीना चाहिए.

Weight loss tips : आजकल वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं- जिम योगा जिम्नास्ट. इसके अलावा एक नुस्खा अपनाते हैं गरम पानी पीने का. जो भी फिटनेस फ्रीक होते हैं वो सुबह खाली पेट पानी जरूर पीते हैं. अगर वो कुछ ज्यादा तेल मसाले वाली चीजें खा लेते हैं तो उसे पचाने के लिए जरूर पीते हैं. तो सवाल ये उठता है कि क्या सच में गरम पानी आपकी चर्बी को गलाता है क्या. तो आज इस लेख में इसका जवाब मिल जाएगा.

वजन घटाने में गरम पानी

- आपको बता दें कि गरम पानी पीने से आपके शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर निकल आते हैं. ये आपके शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होने देता है. 

- गरम पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्या है उन्हें तो जरूर पीना चाहिए. इससे जो कुछ भी खाते हैं वो अच्छे से पच जाता है. गरम पानी खाने के फैट मॉलिक्यूल्स को तोड़ता है.

- गरम पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इससे डिटॉक्स होने में मिलती है. इस लिहाज से वजन भी कम होता है. वहीं, वजन कम करने के लिए आप शारीरिक रूप से एक्टिव रहें. इससे कैलोरी कम होती है. 

- वहीं, जो लोग सर्दी-खांसी (cold cough) और जुकाम से पीड़ित हैं तो उन्हें गरम पानी जरूर पीना चाहिए. इससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है और आपको आराम भी जल्द मिल जाता है. 

- आप शहद को गरम पानी में मिलाकर सुबह में पी सकती हैं. इससे आपकी चर्बी गलने (fat burn) में आसानी होगी. इससे त्वचा भी खूबसूरत होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व (nutrients) पाए जाते हैं, जैसे- विटामिन बी-6, विटामिन सी, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन. ये मीठा जरूर होता है लेकिन इसमें कैलोरी और शुगर कम होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com